में भी अब बेटों की तरह जीने का हक मांगती हूं। इसको गद्दारी का एलान न समझा जाये।

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस
की दिल को बहलाने का सामान न समझा जाए।
मुझको अब इतना भी आसान ना समझा जाए।
में भी अब बेटों की तरह जीने का हक मांगती हूं।
इसको गद्दारी का एलान न समझा जाये।
अब तो बेटे भी हो जाते है घर से रुखसत,
सिर्फ बेटी को ही मेहमान न समझा जाए।।


बालिका अंतर्राष्ट्रीय दिवस


अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का उद्देश्य लड़कियों के अधिकारों और दुनिया भर में होने वाली अनोखी चुनौतियों को पहचानना है। हर जगह लड़कियों को अपने अधिकारों, शिक्षा तक पहुंच, असमानता, भेदभाव, घरेलू हिंसा और बाल विवाह जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

दुनिया में लैंगिक असमानता इतनी प्रचलित है कि संयुक्त राष्ट्र ने देशों में लैंगिक असमानता को मापने के लिए एक लिंग असमानता सूचकांक (GII) की शुरुआत की।

इतिहास


11 अक्टूबर 2012 को संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में चिह्नित किया। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा संकल्प 66 / 170- एक समझौते को अपनाने के लगभग एक साल बाद यह प्रारंभिक उत्सव आया। जिसने संयुक्त राष्ट्र महासभा को 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस घोषित करने में सक्षम बनाया।


बालिका दिवस के कुछ तथ्य।

  • 2020 में बालिका दिवस के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम मेरी आवाज, समान भविष्य है।
  • यह अनुमान है कि दुनिया की 100 मिलियन से अधिक महिलाएं गायब हैं। कन्या भ्रूण हत्या और चयनात्मक गर्भपात अभी भी एशिया में आम तौर पर प्रचलित हैं और पूरे एशिया में पुरुषों और महिलाओं के असमान अनुपात को जन्म दिया है।
  • भारत में, ऐसे कानून हैं जो परिवारों को रोकते हैं कि वे चयनात्मक गर्भपात के कारण बच्चे के लिंग का पता न लगा सकें और बच्चियों के साथ भेदभाव न कर सकें।
  • विकासशील देशों में एक-तिहाई लड़कियों की शादी 18 साल की उम्र से पहले कर दी जाती है। इससे एचआईवी, अनचाहे गर्भ और बंद शिक्षा का खतरा बढ़ जाता है।
  • महिला को कमजोर सेक्स कहना एक परिवाद है। यह स्त्री के साथ पुरुष का अन्याय है। अगर ताकत से तात्पर्य पाशविक शक्ति से है, तो, वास्तव में, स्त्री पुरुष की तुलना में कम पाशविक है। यदि ताकत का मतलब नैतिक शक्ति है, तो महिला पुरुषों की तुलना में बेहतर है। क्या वह अधिक अंतर्ज्ञान नहीं है, क्या वह अधिक आत्म-त्याग नहीं कर रही है, क्या उसने धैर्य रखने की अधिक शक्तियां नहीं हैं, क्या उसने अधिक साहस नहीं दिखाया है? उसके बिना मनुष्य नहीं हो सकता। यदि अहिंसा हमारे अस्तित्व का कानून है, तो भविष्य महिला के साथ है। महिला की तुलना में दिल के लिए अधिक प्रभावी अपील कौन कर सकता है?


आँकड़े

शोषण आम है। लगभग 603 मिलियन महिलाएं अभी भी उन देशों में रहती हैं जहां घरेलू हिंसा को अपराध नहीं माना जाता है।
अगर हम 2025 तक लैंगिक समानता तक पहुँचते हैं, तो वैश्विक जीडीपी में $ 28 ट्रिलियन डॉलर की बढ़ोत्तरी हो सकती है।
दुनिया के 757 मिलियन वयस्कों में से जो पढ़ या लिख ​​नहीं सकते उनमे तीन में से दो महिलाएं हैं।
विकासशील देशों में रहने वाली 41 मिलियन लड़कियों को प्राथमिक शिक्षा से वंचित किया जाता है।
मानव तस्करी के शिकार में 71 प्रतिशत महिलाएं और लड़कियां हैं।

बालिका दिवस पर हमे क्या करना चाहिए।


ऑनलाइन जागरूकता फैलाने में मदद करें। फिलहाल, इंस्टाग्राम पर #InternationalDayoftheGirl हैशटैग के 76,000 से अधिक शेयर हैं, और आप ट्विटर पर #DayoftheGirl के साथ जुड़ सकते हैं। सहकर्मियों, मित्रों और परिवार के साथ लड़कियों की वकालत करके, उनको अपने वास्तविक जीवन की बातचीत में भी शामिल करें।


अपने करीबी एक लड़की को special महसूस करवाएं। (आपकी बेटी, भतीजी, पोती, पारिवारिक मित्र या कोई भी) उनके साथ इस दिन को मनाएं। उसे उनके विशेष दिन पर उनका पसंदीदा काम करने दें जो वो करना चाहती है।


दान करेें।


कई संगठन हैं जो दुनिया भर में लड़कियों के लिए काम कर रहे हैं। उन्हें दान दें। ये संगठन लड़कियों को गरीबी और उनके अधिकरों के लिए लड़ने की शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने से लेकर विभिन्न विषयों पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं। इनमे से कुछ है मलाला फंड, गर्ल्स नॉट ब्राइड्स, और केयर इंटरनेशनल।


ऐसी फिल्में देखें जो युवा लड़कियों को सशक्त बनाती हैं और मजबूत महिला पात्रों को चित्रित करती हैं।


1) बहादुर (2012)
2) Bend it like Beckham (2002)
3) ऐनी ऑफ ग्रीन गैबल्स (1985)
4) Mulan (1998)


राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कई कार्यक्रमों में भाग लें। स्कूलों और लड़की क्लबों द्वारा अपने स्थानीय समुदाय में आयोजित कार्यक्रम की तलाश करें। नही तो ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल हों।

लड़कियों के सशक्तिकरण को बढ़ावा दें हो सकता है, अपके द्वारा लिया गया एक कदम किसी रोती बिलखती जिंदगी को एक खुशहाल जीवन दे दे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback

[…] […]

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x