अटल रोहतांग सुरंग के बारे में जानिए सब कुछ।

Rohtang surang

अटल रोहतांग सुरंग एक उल्लेखनीय परियोजना है। जिसने भारत के उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश के पर्यटन शहर मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी को जोड़ेगी। सुरंग जम्मू और कश्मीर के लेह और लद्दाख के पर्वतीय क्षेत्रों के लिए हर मौसम में रास्ता देगी। इसका का नाम पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। यह रोहतांग दर्रे के नीचे निर्मित है। यह लेह-मनाली राजमार्ग पर हिमालय की पूर्वी पीर पंजाल श्रेणी में स्थित है।


मनाली से लेह तक ड्राइव के अनुभव के लिए लंबे समय तक हर रोमांचकारी के लिए, लद्दाख हर साल लगभग छह महीने तक बाक़ी देश से कटा रहता है। भारी बर्फबारी ने हर साल तक लोगों को इस रोमांचकारी जगह पर पहुंचने से बाधित किया है। लेकिन अटल सुरंग की बदौलत अब हर कोई किसी भी मौसम में जहाँ आ सकता है।

सुरंग मनाली से 25 किलोमीटर दूर धूंधी से शुरू होती है, और समाप्त होती है लाहौल घाटी में तेलिंग गांव के पास। घोड़े की नाल के आकार की, डबल-लेन सुरंग में 5 मीटर से अधिक ओवरहेड क्लीयरेंस है। जिसका मतलब है कि बड़े और भारी ट्रक भी आराम से गुजर सकते हैं। सुरंग हर दिन लगभग 3,000 कारों और 1,500 ट्रकों को संभाल सकती है।

इतिहास


इस परियोजना की परिकल्पना 1983 में की गई थी और इसकी घोषणा प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 3 जून 2000 को की थी। इस परियोजना पर 2000 में cost 5 बिलियन की लागत और सात वर्षों में पूरी होने का अनुमान था। 6 मई 2002 को, सीमा सड़क संगठन को सुरंग के निर्माण का काम सौंपा गया था। कई घोषणाओं के बावजूद भी नवंबर 2009 तक इस कार्य में कोई प्रगति नहीं हुई थी। इसकी शुरुआत 2010 में हुई थी।

अटल रोहतांग सुरंग की विशेषताएं

  • 9.02 किमी (5.6 मील) की लंबाई पर, सुरंग भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंगों में से एक होगी और उम्मीद है कि मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किमी (28.6 मील) तक कम हो जाएगी। यह दुनिया में 10,000 फीट (3,048 मीटर) से ऊपर की सबसे लंबी सुरंग है
  • सुरंग 3,100 मीटर (10,171 फीट) की ऊंचाई पर है जबकि रोहतांग दर्रा 3,978 मीटर (13,051 फीट) की ऊंचाई पर है।
  • सुरंग सर्दियों के दौरान राजमार्ग को खुला रखेगा।
  • यह रोवा फ्लायर प्रौद्योगिकी से बनने वाली भारत की पहली सुरंग भी है। जो इंजीनियरों को एक अगले स्तर पर काम करने की प्रेरणा देती है।
  • लाहौल स्पीति और रोहतांग में अटल सुरंग से मनाली और लेह के बीच की दूरी को 46 किलोमीटर और ड्राइव समय को लगभग सात घंटे तक कम कर देगी।
  • यह सुरंग हिमाचल प्रदेश और लद्दाख के दूरदराज के सीमावर्ती क्षेत्रों को सभी मौसम की कनेक्टिविटी प्रदान करेगी जो कि सर्दियों के दौरान लगभग छह महीने तक देश के बाकी हिस्सों से कट-ऑफ रहती थी।
  • सुरंग ने 14,508 मीट्रिक टन स्टील और 2,37,596 मीट्रिक टन सीमेंट का उपभोग किया है, और खुदाई के लिए ड्रिल और ब्लास्ट तकनीक का उपयोग करके 14 लाख क्यूबिक मीटर मिट्टी और चट्टानों की खुदाई की है।
  • इसके में निर्माण के लिए न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग विधि का प्रयोग किया गया है।
  • सुरंग में पर्याप्त सुरक्षा सुविधाएँ हैं, जिसमें हर 150 मीटर पर टेलीफोन कनेक्शन, हर 60 मीटर पर अग्नि हाइड्रेंट तंत्र, प्रत्येक 250 मीटर पर सीसीटीवी कैमरों के साथ ऑटो घटना का पता लगाने, हर एक किलोमीटर पर वायु गुणवत्ता की निगरानी, ​​निकासी लाइटिंग / अन्य लोगों के लिए बीच सुरंग से बाहर निकलने के संकेत और प्रसारण प्रणाली।

सीमा सड़क संगठन के मुख्य अभियंता केपी पुरुषोत्तमन ने ANI के हवाले से कहा, “यह न केवल बीआरओ के लिए बल्कि पूरे देश के लिए बहुत ही गौरव का क्षण है। पिछले 10 वर्षों में बीआरओ द्वारा लगाई गई मेहनत अंतिम चरण में पहुंच रही है। । यह सुरंग आत्मानिभर भारत का एक उदाहरण है। ”

सुरंग का भारत के लिए क्या महत्व है?

पूरे साल की कनेक्टिविटी:

अटल सुरंग के माध्यम से हम पूरा साल लद्दाख से जुड़ें रहेंगे। क्योंकि अब लोगों को रोहतांग दर्रे से होकर नहीं जाना पड़ेगा । जो सर्दियों के महीनों में बर्फ से ढका रहता है।

रणनीतिक लाभ

सुरंग सरहदों से जुड़े क्षेत्रों को साल भर की देश के दूसरे हिस्सों से जोड़े रखेगी जिससे सेना को बहुत लाभ मिलेगा। यह सरहद पर सैनिकों और दूसरी बस्तुओं की आपूर्ति के लिए पूरे दिन की बचत करेगा ।

मुलभुत सुविधाएं:

लद्दाख के निवासी जिन्हें स्वास्थ्य सुविधा और खाद्य आपूर्ति जैसी बुनियादी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए भारी कठिनाई का सामना करना पड़ता था। अब वे इस नई सुरंग के माध्यम से मनाली और देश के बाकी हिस्सों से जुड़े रहेंगे। पेट्रोल और सब्जी की आपूर्ति जैसी आवश्यक वस्तुएं भी उन्हे पूरे वर्ष उपलब्ध होंगी।

पर्यटन को बढ़ावा:

लाहौल घाटी और लद्दाख के निवासियों के पर्यटन क्षेत्र में आजीविका को बढ़ावा मिलेगा।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x