इंफाल का महिला बाजार

इंफाल का महिला बाजार

भारत के उत्तर-पूर्व क्षेत्र में प्राकृतिक सुंदरता का अपार भंडार है। उत्तर-पूर्व भारत की सात बहनें हमेशा से ही देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले यात्रियों के सपनों की जगह मानी जाती हैं। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ यहाँ की समृद्ध संस्कृति, रहन सहन, बोल चाल, सैलानियों पर गहरी छाप छोड़ता है। उसी सिलसिले में आज हम बात करने वाले हैं इंफाल के “महिला बाजार” की। जिसे इमा किथेल, या मदर्स मार्केट के नाम से भी जाना जाता है।

इंफाल का महिला बाजार

इंफाल में एक बाजार है जो मणिपुर की समृद्ध संस्कृति और इतिहास का गवाह है। यह न केवल इस तथ्य के लिए प्रतिष्ठित है कि यह पूरी तरह से महिलाओं का बाजार है। बल्कि पूरी तरह से महिलाओं द्वारा प्रबंधित और चलाया जाने वाला, एशिया का सबसे बड़ा, बाजार भी है। इस बाजार को इमा कैथेल नाम से भी जाना जाता है।

ऐतिहासिक पहलू

यह 500 साल पुराना बाजार है। साथ ही अलग-अलग कारणों से अपनी तरह का अनूठा है। ऐसा माना जाता है कि एशिया का सबसे बड़ा पूरी तरह से महिलाओं वाला बाज़ार 16वीं सदी में महिलाओं द्वारा चलाए जाने वाले मुट्ठी भर स्टालों के साथ शुरू हुआ था।

कैसे बना ये महिला बाजार

ऐसा कहा जाता है कि मणिपुर राज्य में लल्लुप-काबा नामक एक जबरन श्रम प्रणाली लागू होने के कारण, मैथेई समुदाय के सभी पुरुष सेना में सेवा करने के लिए बाध्य थे। क्योंकि सभी पुरुषों ने सेना में सेवा की, महिलाओं को मैदान और अन्य स्थानों पर ले जाया गया, जहां पारंपरिक रूप से पुरुषों ने जीविका और आजीविका सुनिश्चित करने के लिए शासन किया। धीरे-धीरे, और महिलाएं इस महिला समुदाय में शामिल होने के लिए आगे आईं, जो एक स्थानीय बाजार में बदल गई और महिलाएं इस बाजार का चेहरा रही हैं।

बाजार की खासियत

  • ‘इमा कैथल’ में करीब 5,000 महिला दुकानदारों के पास लाइसेंस हैं। ये लाइसेंस एक परिवार में एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को दिए जाते हैं।
  • इसे एशिया का और संभवत: दुनिया का सबसे बड़ा महिला बाजार माना जाता है। 2018 में, राज्य सरकार ने घोषणा की कि मणिपुर नगर पालिका अधिनियम, 2004 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी यदि कोई पुरुष विक्रेता बाजार में सामान बेचता पाया गया।
  • बाजार पूरी तरह से एक महिला संघ द्वारा प्रबंधित और चलाया जाता है। केवल विवाहित महिलाओं को ही व्यापार करने की अनुमति है। यह रिवाज वर्षों और सदियों से जारी है। ये विवाहित महिलाएं व्यवसाय शुरू करने के लिए संघ से ऋण ले सकती हैं और समय की अवधि में राशि का भुगतान कर सकती हैं।
  • इस तरह मणिपुरी महिलाओं ने अपने उद्यमिता कौशल को विकसित किया और महिला सशक्तिकरण का प्रतीक बन गईं। महिला व्यापारी अपने विशिष्ट चरित्र, स्थिति और स्वयं की पहचान के साथ राज्य का गौरव हैं।
  • इम्फाल के मध्य में दुनिया का सबसे बड़ा महिला बाजार, जो स्थानीय लोगों के लिए भी एक जीवन रेखा है, 4 जनवरी, 2016 को मणिपुर में आए 6.7 तीव्रता के भूकंप में पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। बाजार की इमारत के पुनर्निर्माण में लगभग दो साल लग गए। , और अंत में पूर्ण नवीनीकरण के बाद इसे फिर से खोल दिया गया। अब बाजार खरीदारों से भरा रहता है।
इंफाल का महिला बाजार

पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र

मणिपुर में पर्यटकों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण है। यह इंफाल की धड़कन है। कीथेल पहले स्टालों का एक संग्रह था, 2010 में, सरकार ने इसे ख्वाइरामबंद बाज़ार में स्थानांतरित कर दिया, जहाँ इसने अधिक संगठित और सुरक्षित आकार ले लिया है।

बाजार की रूपरेखा

बाजार को तीन भवनों में बांटा गया है, अर्थात्, ईमा मार्केट, न्यू मार्केट और लक्ष्मी मार्केट। बाजार 3.5 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। पहले ये दुकानें शेड में चलती थीं, लेकिन इम्फाल नगर परिषद ने चार मंजिला इमारत बना दी है, जहां से अब बाजार संचालित होता है। महिलाएं प्रति दिन लगभग 6,000-10,000 रुपये कमाती हैं, और पुरुषों को यहां केवल खरीदारी करने की अनुमति है, व्यापार करने की नहीं। बाजार में सब्जियां, फल, कपड़ा, खिलौने, मछली, मसाले और बर्तन जैसे उत्पाद उपलब्ध हैं। जहां 3,000 “इमा” या स्टॉल चलाने वाली माताएं हैं, यह सड़क के दोनों ओर दो खंडों में विभाजित है। सब्जियां, फल, मछली और घरेलू किराने का सामान एक तरफ और उत्तम हथकरघा और घरेलू उपकरण दूसरी तरफ बेचे जाते हैं।

ये बाजार मणिपुर की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है स्वतंत्रता के बाद, कीथेल बाजार एक हलचल वाली जगह बन गया, जहां हजारों महिला व्यापारी घरेलू सामान, कपड़ा, हस्तशिल्प, सब्जियां और मांस बेचने के लिए वहां एकत्र हुईं। आज यह बाजार इंफाल की वाणिज्यिक और आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बन गया है।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
6 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback

[…] इंफाल का महिला बाजार […]

trackback

[…] मणिमहेश कैलाश, एक तीर्थ स्थल रमणीक स्थल डलहौजी इंफाल का महिला बाजार […]

trackback

[…] मेले मणिमहेश कैलाश, एक तीर्थ स्थल इंफाल का महिला बाजार व्यस्त लोगों के लिए Healthy snack Idea […]

trackback

[…] से पहले जानने योग्य सर्वोत्तम बातें इंफाल का महिला बाजार हौसला बेमिसाल रखती हूँ कामकाजी […]

trackback

[…] से पहले जानने योग्य सर्वोत्तम बातें इंफाल का महिला बाजार मेजर शैतान सिंह, रेज़ांगला की […]

trackback

[…] से पहले जानने योग्य सर्वोत्तम बातें इंफाल का महिला बाजार हस्तमैथुन क्यों होता है ? […]

6
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x