योग या कसरत के लिए क्या पहनें?

clothes for yoga

योग या कसरत के लिए क्या पहनें?

अवसर के अनुसार पोशाक चुनना फैशन है। ऑफिस के लिए फॉर्मल्स, फिल्मों के लिए कैजुअल कपड़े, शाम की पार्टियों के लिए सजने-संवरने के कपड़े। लेकिन जब योग की बात आती है, तो आप इसे गलत कर रहे होंगे। योग के लिए कपड़े पहनना वास्तव में जितना लगता है उससे थोड़ा अधिक जटिल हो सकता है। किसी भी अन्य शारीरिक रूप से कठिन गतिविधि की तरह, सही वर्कआउट गियर बहुत बड़ा अंतर पैदा करता है।

clothes for yoga

चाहे आप योग में नए हों या नियमित रूप से अभ्यास करते हों।  योग के लिए सही कपड़े पहनने से आपको आरामदायक और व्याकुलता-मुक्त रहने में मदद मिल सकती है। “आपके योग के कपड़े आरामदायक होने चाहिए और आपको गति की अधिकतम सीमा प्रदान करने वाले होने चाहिए।

आप अपने अभ्यास के दौरान झुकेंगे, खिचेंगे, और शायद उल्टे भी होंगे, इसलिए ऐसे कपड़े होने चाहिए, जो आपके साथ चल सकें,”।

अगर कोई सोचता है कि योग पैंट सभी एक जैसे हैं और डिज़ाइन वास्तव में कोई मायने नहीं रखता। तो उनके लिए ये लेख बहुत जरूरत है। दरअसल, जब सबसे अच्छे योग पैंट की बात आती है, तो कई कारकों पर विचार करना पड़ता है।

कसरत के लिए कैसे कपड़े चुनें?

कुछ कपड़े व्यायाम के दौरान पहनने पर आपकी त्वचा से पसीना आए, इस प्रकार डिज़ाइन किए गए हैं।  बल्कि अन्य इसे सोखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। जब वर्कआउट कपड़ों की बात आती है, तो कुछ विकल्प दूसरों की तुलना में बेहतर होते हैं।

सिंथेटिक कपड़े

ऐसे कई सिंथेटिक कपड़े हैं जो आपकी त्वचा से पसीने को “सोख” देते हैं। जो इसे जल्दी से वाष्पित करने और आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं।

पॉलीप्रोपाइलीन युक्त कपड़ों या COOLMAX® और SUPPLEX® जैसे कपड़ों से बने कपड़े व्यायाम और अन्य गतिविधियों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। जिनको बहुत अधिक पसीना आने की संभावना होती है। क्योंकि वे पसीने को त्वचा से वाष्पित होने देते हैं लेकिन सोखते नहीं हैं।

सूती कपड़ों

best clothes for yoga and workout

सूती कपड़ों पर विचार करें तो ये पसीने को सोख लेते हैं। लेकिन त्वचा से दूर नहीं खींचते हैं या इसे जल्दी से वाष्पित होने में मदद नहीं करते हैं। इसीलिए जब आप व्यायाम करते हैं तो सूती वर्कआउट कपड़े भारी और गीले महसूस हो सकते हैं।

रबर-आधारित या प्लास्टिक-आधारित कपड़े

रबर-आधारित या प्लास्टिक-आधारित कपड़ों से बचें, इनमे हवा आर-पार नहीं होती। साथ ही ये पसीने को वाष्पित होने से रोकते हैं और वर्कआउट के दौरान आपके शरीर के तापमान को बहुत अधिक रखते हैं।

सही माप के कपड़े।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके वर्कआउट वाले कपड़े आपके शरीर और आपके द्वारा नियोजित वर्कआउट के अनुरूप हों। आइए इस बात पर विचार करें:

  • आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो ढीले और आरामदायक हों। लेकिन अगर आप दौड़ रहे हैं या बाइक चला रहे हैं, तो ज्यादा खुले या ढीले पैंट से बचें, जो पैडल या आपके पैरों में उलझ सकती हैं।
  • योग जैसी गतिविधियों के लिए, पसीना सोखने वाले लचीले, फिट कपड़े एक अच्छा विकल्प हैं।
  • सामान्य तौर पर, ध्यान रखें कि आप ऐसा कोई कपड़ा नहीं चाहेंगे जो आपकी कसरत में रुकावट खड़ी करे।

कसरत के कपड़े: मौसम के साथ बदलें

यदि आप बाहर व्यायाम करते हैं या मौसमी खेल खेलते हैं, तो मौसम के साथ आपके पहनावे में बदलाव होना चाहिए।

गर्म मौसम।

गर्मी के महीनों के दौरान, ऐसे कपड़ों का चयन करना सुनिश्चित करें जो आपकी त्वचा को सांस लेने और पसीना सोखने दें। ऐसे कपड़े पहनें जो ठंडे और आरामदायक हों और आपको स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति दें।

best clothes for yoga and workout

ठंड का मौसम।

जब बाहर बहुत ठंड हो, तो आपको गर्म कपड़े पहनने होंगे। लेकिन ध्यान रखें कि आप व्यायाम करेंगे तो आपकी हृदय गति और शरीर का तापमान बढ़ेगा।

best clothes for yoga and workout

तो एसे कपड़े पहने जो आपको बहुत ज्यादा नहीं बस बाहरी तापमान से थोड़ा सा ज्यादा गरम रखें। अपनी भीतरी परत पर पसीना पोंछने वाले कपड़े रखें और उसके ऊपर एक इन्सुलेशन परत लगाएं। अपने सिर, कान और हाथों को ठंड से बचाने के लिए हमेशा ढककर रखें।

बारिश या तेज़ हवा वाला मौसम।

बारिश में भीगने या तेज हवा ऐसे हैं जो आउटडोर वर्कआउट को बहुत प्रभावित करते हैं। तो उसके लिए रैन कोट या बाहर से कुछ ऐसा पहने जो आपकी त्वचा को  बचा कर रखे।

best clothes for yoga and workout

योग परिधान चुनना एक उलझन भरा काम हो सकता है। खासकर यदि आप ने अभी-अभी शुरू किया है तो। इसलिए, एक रात पहले योग कक्षा के लिए क्या पहनना है, यह तय करने से सुबह आपका कुछ कीमती समय और ऊर्जा बच सकती है।

हममें से कई लोगों को ई-कॉमर्स साइटों पर जाना और आदर्श योग परिधान की तलाश करना सुविधाजनक लगता है। यदि आप नए योग परिधानों में निवेश करने जा रहे हैं या अपनी अलमारी से सिर्फ मिश्रण और मिलान करने की योजना बना रहे हैं, तो ये चर्चा उसमे आपकी सहायता करेगी। आइए आदर्श योग परिधान चुनते समय कुछ बातों को ध्यान मे रखें।

ऐसा कपड़ा चुनें जो comfortable हो।

हालाँकि कुछ लोग ढीले कपड़ों को योग के लिए आदर्श मानते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि यह आरामदायक हों। दरअसल, आपको बहुत ढीले या बहुत टाइट कपड़े पहनने से बचना चाहिए। ऐसे कपड़ों के साथ कुछ आसन चुनौती पूर्ण हो सकते हैं! मुख्य बात यह है कि ऐसे कपड़ों की तलाश की जाए जो एक ही समय में सांस लेने योग्य और आरामदायक हों।

इलास्टिक टॉप आपको स्ट्रेच करने में मदद कर सकते हैं।

ऐसे योग परिधान चुनें जो आरामदायक हों, और आपके बदन को सही प्रकार से ढक सकें। ताकि आप योगा क्लास के दौरान लगातार अपने कपड़ों को न खींचें।

best clothes for yoga and workout

कॉटन के मिश्रण वाली स्ट्रेचेबल टी-शर्ट, जो आपकी गर्दन तक जाती हैं, पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अच्छी तरह से काम करती हैं। महिलाएं बिल्ट-इन ब्रा के साथ योगा टॉप की तलाश कर सकती हैं।

लंबी हो या छोटी, सपोर्ट वाली पैंट पहनें

शरीर के आकार के अनुरूप योग पैंट सबसे अच्छे होते हैं। महिलाओं के लिए, अतिरिक्त आराम और गर्मी के लिए फोल्डेबल कमर के साथ योग पैंट उपलब्ध हैं। कैप्री-स्टाइल योग पैंट भी पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच लोकप्रिय हैं।

ऐसे रंग चुनें जो मिश्रित हों

हल्के रंग और मिट्टी के रंग योग के शांत प्रभाव के साथ अच्छी तरह मेल खाते हैं। फैशनदार लोगों के लिए, योग कपड़े प्रिंट और कढ़ाई जैसे डिज़ाइन विवरण के साथ भी पाए जाते हैं।

दिन के समय के आधार पर कपड़ों का चयन करें

यदि आप भोर में, या सुबह में, या सर्दियों के दौरान योग का अभ्यास करते हैं, तो आप कुछ अतिरिक्त कपड़े भी पहन सकते हैं। क्योंकि शुरुआती घंटों में ठंड हो सकती है। जैसे टैंक टॉप के ऊपर एक हल्का स्वेटशर्ट आपको गर्म रखेगा। आख़िरकार, यदि यह बहुत अधिक गर्म हो जाए तो आप इसे हमेशा उतार सकते हैं।

योग या कसरत के लिए कुछ जरूरी कपड़े जो महिलाओं के पास जरूर होने चाहिए।

स्पोर्ट्स ब्रा

किसी भी तरह के वर्कआउट के लिए, यहां तक ​​कि योग के लिए भी नियमित ब्रा हमेशा गलत विकल्प होती है। आदर्श रूप से, वर्कआउट के लिए सही ब्रा चुनना पहला कदम होना चाहिए। जब आप सारी स्ट्रेचिंग और एक्सटेंडिंग करते हैं। तो आपको एक अंडरवायर ब्रा और कम कवरेज वाली ब्रा नहीं पहननी चाहिए। जो आपके स्तनों को टिकाए न रख सके।

best clothes for yoga and workout

योग सत्र के दौरान अपनी ब्रा ठीक करना आपके दिमाग में भी नहीं आना चाहिए। स्पोर्ट्स ब्रा पहनना आपके वर्कआउट वॉर्डरोब के लिए अब तक का सबसे अच्छा निर्णय होगा। किसी भी प्रकार की अप्रिय घर्षण से बचने के लिए नमी प्रबंधन और घर्षण प्रतिरोधी ब्रा का होना भी अधिक महत्वपूर्ण है। योग के लिए स्पोर्ट्स ब्रा चुनते समय आप कम से मध्यम प्रभाव वाली ब्रा का विकल्प चुन सकती हैं। जो उछाल को कम करने का काम करेगी और आपको अच्छी तरह से सहारा देगी।

स्पोर्ट्स टॉप

हममें से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि आरामदायक कपड़े पहनने का मतलब ढीले कपड़े पहनना है। लेकिन यह सच नहीं है। योग के लिए ढीला टॉप पहनने से आप को कई आसन करने में परेशान होंगी। मुझे यकीन है कि आप नहीं चाहेंगे कि जब भी आप शीर्षासन करें तो आपका टॉप या टी-शर्ट आपके सिर के ऊपर गिरे, या बार-बार आपकी बाहों और पैरों के नीचे फंस जाए।

मूल रूप से आपको ऐसे फिटेड टॉप का चयन करना होगा जो टिके रहें और चाहे आप कोई भी पोज़ करें, आपको ढका हुआ रखें। उन्हें इतना ढीला होना चाहिए कि आप सांस ले सकें और आपके शरीर से लिपटने के लिए पर्याप्त आरामदायक हों। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे कपड़े चुनें जो सांस लेने योग्य हों और नमी सोखने वाले हों, क्योंकि अगर आप ऐसा कुछ पहनते हैं, जो पसीना नहीं सोखता है। तो आपको उन पैची अंडरआर्म्स और बूब पर पसीने के निशान के साथ अजीब महसूस होने लगेगा।

best clothes for yoga and workout

योग पतलून

हम सभी जानते हैं कि योग पैंट पहनना कितना आरामदायक है। यह वास्तव में आपको पेशेवर योग वाइब्स भी देता है। यह बहुत अच्छा है लेकिन किस प्रकार का योग पैंट आपके शरीर के आकार पर बिल्कुल फिट बैठेगा।

best clothes for yoga and workout

एक बात बिल्कुल स्पष्ट है कि कभी भी ढीली पैंट न पहनें। हालाँकि, अगर आपको लगता है कि आपको बहुत पसीना आ रहा है तो स्पोर्ट्स शॉर्ट्स एक अच्छा विकल्प है। लंबी पैंट इतनी आरामदायक और खिंचाव वाली होनी चाहिए कि शरीर हिल सके। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप बहुत लंबे पैंट न पहनें।

अंडरवियर

सबसे पहले तो जब भी योग या कसरत करने निकलो तो अंडरवियर जरूर पहने। अब जब सही अंडरवियर पहनने की बात आती है तो हम आपको कॉटन चुनने की सलाह नहीं देंगे। हां, निश्चित रूप से यह सांस लेता है, कॉटन अपनी सांस लेने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

आखिरी बात जो आप अपने पैरों को फैलाते समय या अपने पैर को हवा में उछालते समय सोचना चाहते हैं।  वह यह है कि क्या आप अपने सामान से स्वेट शैडो कठपुतलियाँ बना रहे हैं या नहीं। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप नमी सोखने वाले कुछ अंडरवियर पहनें।

best clothes for yoga and workout

योग जैकेट

यदि आप अपने योग सत्र के बाद काम करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको जैकेट, क्वार्टर ज़िपर, या स्वेटशर्ट जैसे गर्म और आरामदायक योग कवर-अप की आवश्यकता हो सकती है। यह सर्दियों में विशेष रूप से उपयोगी है। अतिरिक्त परत उस क्षणिक ठंड को रोक सकती है जिसे आप गर्म कमरे से निकलने के बाद अनुभव कर सकते हैं।

best clothes for yoga and workout

पतली परत वाले कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है।  जिन्हें उतारना आसान हो। अध्ययन यह भी कहते हैं कि परतें मांसपेशियों को ढीला करने और सत्र के अंतिम विश्राम चरण के दौरान ठंड लगने से बचाने के लिए आपके मुख्य तापमान को बढ़ाने में मदद करेंगी।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
5 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback

[…] योग या कसरत के लिए क्या पहनें? […]

Vicky
Vicky
5 months ago

Nice blog in Hindi.
Also helpful to choose Cloths for workout and Yoga.

Shivya
Shivya
5 months ago

Very helpful to choose clothes

trackback

[…] कैंसर और भारत योग या कसरत के लिए क्या पहनें? स्तन कैंसर और भारत Polycystic Ovarian Disease में […]

trackback

[…] सेक्स के समय औरत से क्या चाहता है? योग या कसरत के लिए क्या पहनें? शहीद दिवस, 23 मार्च बच्चे को Genius कैसे […]

5
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x