मनोवैज्ञानिक तरीके to manipulate People

इन Tricks से हम समझ पाएंगे कि कई बार हमारा दिमाग अपने और दूसरों के व्यवहार को logical तरीके से समझने लगता है। हमारी हर movement, Decision या speech के पीछे हमेशा कुछ न कुछ logic जरूर होता है। आज ऐसे ही कुछ ट्रिक्स हम आपको बताने जा रहे है जिनको आप ने कभी न कभी महसूस तो किया होगा पर ध्यान नही दिया होगा। तो आइये लोगो को थोड़ा logically समझते है।


Use the mirror as Ethical Guide(शीशे का एक नैतिक मार्गदर्शक के रूप में प्रयोग)


अगर आपकी कोई ऐसी जॉब है। यहाँ पर आप को काफी सारे लोगों से बात करनी पड़ती है। तो आप अपनी कुर्सी के पीछे एक शीशा लगा सकते है।ऐसा करने पर जो भी इंसान आप से बात करने आएगा । वो ज्यादा शांत और विनम्र व्यवहार करेगा।

Psychologist मानते है कि जब भी हम अपने को शीशे में देखते है तो हम self consious हो जाते है। हमे अपने आप को गुस्से में या चिड़चिड़ा देखना पसंद नही होता । हम अपनी परछाई को देख कर थोड़ा सभ्य हो जाते है।


Say their Name (नाम से पुकारो)


आप ने सुना होगा किसी से भी बात करते समय जब हम उनका नाम लेते है, तो उन्हें अच्छा लगता है। एक research में पता चला था जब भी हम अपना नाम सुनते है। तब हमारे दिमाग में ध्यान देने वाले और यादें बनाने वाले बिंदु Active हो जाते है। और हमारा नाम लेने वाला इंसान हमारे लिए important बन जाता है और हम उसे जल्दी बुलाते नही है।

तो जब भी किसी से पहली बार मिलो तो बात करते हुए उसका नाम जरूर लो। इससे वो आपकी बात अच्छे से सुनेगा और आपको पसंद भी करेगा।


Use Pygmalion Effect


Greek कार्यप्रणाली में एक चित्रकार की कहानी है। जिसका नाम था पिग्मेलियन। वो हाथी के दाँत से बना एक बड़ा सा टुकडा लेता है और उसे ट्रैश कर एक खूबसूरत महिला की तस्वीर बना देता है।

वो इतनी अच्छी थी कि उसे उस मूर्ति से प्यार हो जाता है। तो उसने अपने भगवान से प्रार्थना की, कि उसे एक वै ही महिला चाहिए शादी के लिए। उसके बाद वो घर गया उसने मूर्ति को kiss किया तो Surprisingly उसमे जान आ गयी। यह कहानी बताती है कि कैसे हमारी उम्मीदे खुद को सच बना लेती है। पिग्मेलियन को जो चाहिए था। उसने उसका blue print तैयार की और उसे वो मिल गया।

psychologist मानते है कि ये चीज हमेशा काम करती है । जैसे एक study से पता चला की जिन बच्चों को school में बताया जाता है कि वो स्मार्ट है, inteligent है, वो बाकियों से ज्यादा वेहतर परिणाम लाते है। तो जब भी किसी से मिलो तो उन्हें सकारात्मक स्तर दो।


Use surprising request (अजीव सी विनती करें)


हम जब किसी से अजीव सा या थौडा असाधारण सी विनती करते है। तो उस से वो हम में ज्यादा दिलचस्वी लेते है। इसका मतलव सब से हट के प्रश्न पूछना हमारी alertness को बढ़ाता है। इसलिए हमें अपनी uniqeness सबको दिखानी चाहिए।


Not to get the answer


जब आपको किसी से पक्का उतर चाहिए। तो कोशिश करो, आप प्रश्न पूछते समय या विनती करते समय अपना सर हिलाते रहें।

हाँ हाँ ये trick आपको Restaurant में देखने को मिलेगी। वेटर आपके पास आता है और पूछते हुए सर हिलाने लगता है। इसमें ग्राहक को बोलते रहने का दबाव महसूस होता है, और ऐसे Restaurant ज्यादा खाना बेच पाते है।


Show Dissatisfaction (असन्तोष ज़ाहिर करना)


अगर आप कोई सौदा कर रहे हो और आपको एक ठीक ठाक सौदा मिल भी गया है। पर आपको लगता है कि ओर अच्छा सौदा भी हो सकता है तो आपको बिना कुछ बोले असन्तोष ज़ाहिर करना है।

अगर आप बैठें हो तो आप अपनी बाजु cross कर ले। या पीछे हो कर असन्तोष ज़ाहिर क्र सकते है। और अगर खड़े हैं तो कुछ देर चुप रह कर इंतजार कर सकते है।


Make Others to repeat their joke (उनको joke दोहराने दें।)


अगर कोई इंसान आपके ऊपर joke मार रहा है। तो आप ऐसे व्यवहार करें जैसे आपने joke ढंग से सुना नही और उन्हें joke दोहराने के लिए बोले क्योंकी ज्यादातर joke अपना fun element खो देते है जब उन्हें दोबारा बोलना पड़ता है।

इसके अलावा हम उन्हें ये भी बोल सकते हे की वो joke को समझाए, इसमें क्या funny था। तो जाहिर है वो joke, joke नही रहता जिसे समझाना पड़े।


Use word because ( क्यों शव्द का उपयोग करें।)


अगर हम किसी से अपनी बात मनवाना चाहते है तो अपनी विनती में या विचार में क्यों शव्द जोड़ देने से सुनने वाले को reasoning मिल जाती है की वो हमारी बात क्यों माने।

एक Experiment में लोगों को 3 group में बांटा गया। जिन्हें Xerox मशीन से फोटो कॉपी करनी थी। पहले group को बोलना था। कि मुझे 5 पेज की फोटो कॉपी चाहिए। दूसरे group को बोलना था, क्या में Xerox मशीन का प्रयोग कर सकता हूँ ? क्योंकि में जल्दी में हूं। तीसरे group को काफी बेबकूफी वाला बहाना बोलना था, कि क्या में Xerox मशी का प्रयोग कर सकता हूं ?क्योंकि मुझे कॉपी निकालनी है। तो चोंकाने वाली बात ये हुई की बेबकूफी वाला बहाना भी कम कर गया और 93 प्रतिशत लोगों ने क्योंकि बोलने वालों को मशीन का प्रयोग करने दिया। इसका मतलब अगर आप क्यों का प्रयोग करो तो सकारात्मक प्रतिक्रिया आने के ज्यादा संयोग है।

तो क्या आप भी कोई logical Trick का प्रयोग करते है तो messege कर के हमे बताये जरूर हमारे पाठको को इस से ज्यादा लाभ मिलेगा। और अगर नही करते हो प्रयोग तो अब से शुरू कर दीजिए आपको ज्यादा बेहतर परिणाम मिलेंगे जिससे आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। तो ऐसे ही हमारे blog Thriving Boost में आते रहे और अपना ज्ञान बढ़ाते रहे और हमारा भी ज्ञान बढाएं । Thriving Boost आपके चरित्र को निखारने के लिए प्रतिवद है।
जय हिंद । जय भारत।।

Thriving Boost
Thriving Boost
Articles: 79
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x