Gym करने की सही उम्र??

Gym कब शुरू करें।


एक मानव शरीर उम्र के साथ साथ कई बदलावों से गुजरता है। हालांकि, व्यायाम और पोष्टिक भोजन के साथ, लोग बड़े होने पर स्वस्थ रह सकते हैं। फिजिकल ट्रेनर के तहत वर्कआउट करना एक ट्रेंड बनता जा रहा है, लेकिन जिम ज्वाइन करने की सही उम्र क्या है?

Gym करने की सही उम्र क्या है ??


हम कई बॉलीवुड हस्तिओं को देखते हैं, और उनके फिटनेस के स्तर को देखते हुए, आप भी प्रेरित हो जाते हो। बहुत से स्टार किड्स और डेब्यूटेंट्स अपनी बॉडी को टोन करने के लिए अपनी वास्तविक डेब्यू फिल्म से पहले ही जिम में काम करना शुरू कर देते हैं। जिसे देखते हुए हम सभी प्रभावित हो जाते है। 14 वर्ष की आयु के छात्र भी अब जिम में जाकर कसरत कर रहे है और कसरत के प्राकृतिक रूपों को भुल रहे हैं। एक अच्छा प्रशिक्षक या डॉक्टर कभी भी आपको छोटी उम्र में जिम जाने की सलाह नही देंगे।। तो, फिर जिम जाने लिए सही उम्र क्या है, आप पूछें? आपके 18 वें जन्मदिन से पहले नहीं, कम से कम।

18 साल की उम्र के बाद ही क्यों ??

मांसपेशियों का विकास हो रहा होता है ।

जब तक आप किशोरावस्था तक नहीं पहुँचते। तब तक आपकी मांसपेशियाँ बढ़ती और मजबूत होती रहती हैं। 17-18 साल की उम्र में, आपका शरीर एक जिम में जोरदार अभ्यास सहन करने के लिए पर्याप्त परिपक्व हो जाता है। 18 से अधिक की उम्र को मांसपेशियों का निर्माण शुरू करने और जिम में कसरत करने के लिए सही उम्र माना जा सकता है।

Gym के लाभ

मस्तिष्क विकसित हो रहा होता है।

इन दिनों हम 14-15 साल के बच्चों को जिम में शामिल होते देखते हैं। यह फिटनेस की तुलना में एक फैशन की प्रवृत्ति बन गई है। यहाँ एक और कारक ये भी है। 18 साल से कम उम्र में, मस्तिष्क भी विकसित हो रहा होता है। इसका मतलब है, जिम में प्रशिक्षण लेने वाले अन्य वयस्कों के साथ आपके एकाग्रता का स्तर कम होता है।

याद रखें, जिम प्रशिक्षण के लिए एकाग्रता, समर्पण और अनुशासन के अच्छे स्तर की भी आवश्यकता होती है। इसकी कमी में कोई भी व्यायाम मदद नहीं कर सकता है।


व्यायाम आपके जन्म से ही अंगों के विकास के लिए जरूरी है। यह सहनशक्ति, शक्ति और लचीलेपन के विकास के लिए बहुत आवश्यक है। रेंगना, चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना और तैरना ये सभी तरह के व्यायाम हैं। जहाँ आपकी मांसपेशियाँ प्रतिरोध के विरुद्ध थक जाती हैं।

अवांछित मोच और तनाव हो सकता है

फिर, आपको 17 साल की उम्र से पहले जिम क्यों नहीं करना चाहिए? ऐसा इसलिए है क्योंकि कई जिम Exercise से चोट लग सकती है और अवांछित मोच और तनाव हो सकता है। अगर उच्च तीव्रता पर और गलत तरीके से किया जाता है तो। 17 साल से कम उम्र के बच्चों में एकाग्रता, गंभीरता, स्थिरता, संतुलन और भागीदारी कम होती है। ये सभी कारक दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। साथ ही, जिम व्यायाम उनके विकास को प्रभावित कर सकता है।

इसलिए हम ये सलाह देते है कि 17-18 साल की उम्र सबसे अच्छी है। जहां जिम में कसरत करने का लाभ बिना किसी परेशानी के प्राप्त किया जा सकता है। यह पुरुषों में मजबूत, मांसपेशियों और स्वस्थ काया और महिलाओं में अच्छे आकार और स्वस्थ रूपरेखा को जन्म दे सकता है।

क्या सावधानियां बरतें??

जिम ज्वाइन करते समय हमेशा सावधान रहें। एक अच्छी तरह से योग्य, प्रमाणित और प्रेरक प्रशिक्षक की देखरेख में उचित प्रशिक्षण लें। यदि आप में भी जिम जाने का उत्साह हैं। तो सबसे पहले मूलभुत बातें, सही तकनीक और सुरक्षित व्यायाम के बारे में जानें।


यदि आपने पहले कभी व्यायाम नहीं किया है, तो आप एक जिम में शामिल होने के दौरान चोट लगने या गिरने जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हतोत्साहित हो सकते हैं।

याद रखें, “किसी भी चीज़ की अधिकता खराब होती है”। हफ्ते में पांच दिन वर्कआउट करें और स्वस्थ जीवनशैली जीने के लिए संतुलित आहार खाएं। सही उम्र में जिम में सही तरीके से वर्कआउट करने का आनंद लें।

Gym के लाभ

40 या 50 साल की उम्र में भी जिम ज्वाइन कर सकते है परन्तु अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें । आप न केवल बेहतर दिखेंगे बल्कि, अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे।

Gym कब शुरू करें?

आप ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, प्रतिरक्षा और पाचन संबंधी बीमारियाँ, हृदय रोग, मोटापा, ऑस्टियोपोरोसिस, अल्जाइमर रोग और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के प्रभाव को कम कर सकते है।

जिम वर्कआउट से वृद्ध वयस्कों में शक्ति, लचीलापन और उचित आसन में सुधार होता है। यह मूड और आत्मविश्वास को बढ़ाकर मानसिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। जिम व्यायाम नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है। आप अधिक ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करते हैं।

18 साल के बाद किसी भी उम्र में जिम ज्वाइन कर सकते है। जिम का लाभ 40 या 50 की उम्र में भी उतना ही होता है जितना की 20 या 30 की उम्र में होता है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments