पृथ्वी से महंगा उल्का पिंड

16 Psyche जिसकी कीमत धरती की पूरी इकोनॉमी से ज्यादा है।

16 Psyche

एक Asteroid जिसकी कुल कीमत ज्यादा है धरती की पूरी अर्थव्यवस्था से।

धरती की पूरी इकोनॉमी की कीमत

उस से पहले ये जानना होगा, कि धरती की कुल इकोनोमिक कीमत कितनी है?

आप अगर अमेरिका, चीन, भारत, जर्मनी, जापान और दुनिया के सभी देशों को मिला देंगे तो कुल कितना मूल्य होगी? जब ऐसा करते है तो हम देखते है कि ये मूल्य आता है लगभग 80.27 ट्रलियन डॉलर (source CIA World Factbook 2017).
और इस मूल्य के comparision में Psyche Asteroid का मूल्य 10000 क्वाड्रिलियन(1क्वाड्रिलियन = 1000ट्रिलियन) डॉलर ज्यादा है।

16 psyche की खोज

Psyche Astroid पहली बार इटली के एक खगोल विज्ञानी Annibale de Gasparis ने खोजा था 17 मार्च 1853 में । इन्होंने Astroid को डूंडा वो भी बिना किसी आधुनिक यंत्र की सहायता से। इसको नाम दिया psyche । Psyche ग्रीक में आत्मा की देवी को कहा जाता है।

कहां पर स्थित है?

आज से लगभग 150 साल पहले इसकी खोज इस लिए हो गई थी क्योंकि ये काफी बड़ा Astroid है। ये आपको मिलेगा मंगल और बृहस्पति के बीच में जो Astroid बेल्ट है उसमें। अगर इसके आकर की बात करें तो इसका व्यास है 200 km, जो कि Astroid बेल्ट में सबसे बड़ा है।

किस चीज से बना है?

ये सब Astroid से अलग है। ये iron और nickle से बना है और ये भी अनुमान लगाया जा रहा है। इसमें बहुत सारा सोना, चांदी और प्लेटिनम भी हो सकता है। तो इन सारी धातुओं की कीमत अगर हम आज के हिसाब से लगाएं तो ये क्वाड्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा है।

इस Astroid के बारे में जानकर हम अपनी धरती और सोलर सिस्टम के कई रहस्यों को उजागर कर सकते है। ये इसलिए भी स्पेशल है क्योंकि हमने आज तक कोई भी ऐसा Astroid नहीं देखा जो धातु से बना हो।


इस रहस्यमय Astroid का पता लगाने के लिए और इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए NASA और स्पेस X मिलकर एक मिशन शुरू करेंगे अगस्त 2022 में।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x