किशोरों को Gym करने के नुकसान

वर्कआउट जो किशोरों को नहीं करने चाहिए

व्यायाम और वर्कआउट करना हर किसी के दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सही मात्रा में व्यायाम करने से आपको अपने शरीर और दिमाग को फिट रखने में मदद मिल सकती है। लोग कई कारणों से कसरत करने के लिए जिम जाते हैं। कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए वर्कआउट करते हैं जबकि कुछ लोग अपनी आदर्श काया हासिल करना चाहते हैं। ऐसे लोग भी हैं जो मजबूत या एथलीट बनने के लिए कसरत करते हैं और कुछ सॉफ्ट-कोर लोग केवल आकार में बने रहने के लिए व्यायाम करते हैं।

Gym करने के नुकसान

कई बार आवश्यकता न होने पर भी खुद को पूरी तरह से व्यायाम में शामिल कर लेना कई प्रकार कई हानिकारक दुष्प्रभावों का कारण बनता है। नियमित रूप से जिम जाकर अपने शरीर को फिट और स्वस्थ रखना हमेशा एक अच्छा विचार है। लेकिन बहुत अधिक जिम करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत कम उम्र में शुरुआत करते हैं या अपनी क्षमता से अधिक भारी वजन उठाते हैं, तो गंभीर चोट लगने की संभावना आम है। इसी तरह, किसी प्रशिक्षक की सहायता के बिना वर्कआउट रूटीन विकसित करने से नकारात्मक परिणाम भी हो सकते हैं।

खराब या बिना पर्यवेक्षक के जिम जाने से शरीर में दीर्घकालिक समस्याएं भी हो सकती हैं। आपके समग्र विकास के लिए जिम जाना हमेशा सबसे अच्छा विकल्प नहीं होता है। जीवनशैली कई प्रमुख कमियों के साथ आती है जिनके बारे में शायद ही कभी बात की जाती है।

किशोरों के लिए जिम वर्कआउट के हानिकारक प्रभाव

आहार संबंधी आग्रह

जितना अधिक आप व्यायाम करेंगे और एक संरचित वातावरण में काम करेंगे, आपके सिस्टम के लिए आहार असंतुलन पैदा होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। एक कठिन सत्र के बाद, शरीर खोई हुई कैलोरी की भरपाई के लिए अधिक कैलोरी की मांग करेगा।

जब ऐसा होता है, तो भोजन की लालसा को नियंत्रित करना कठिन हो जाता है। यह स्थिति उन लोगों के लिए विशेष रूप से समस्याग्रस्त है जो फिटनेस और वजन घटाने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

अंततः, भोजन के प्रति आकर्षण अत्यधिक तीव्र हो जाता है और व्यक्ति के इसके प्रति आकर्षित होने की अधिक संभावना होती है।

चोट लगने का खतरा

“Push yourself ” किसी भी बॉडी-बिल्डिंग जिम से जुड़ा सबसे लोकप्रिय वाक्यांश है। सच तो यह है कि ज्यादातर लोग भारी मात्रा में मांसपेशियां बढ़ाने और भारी मात्रा में मांसपेशियां हासिल करने के लिए जिम जाते हैं।

हालांकि महत्वाकांक्षा सराहनीय है। लेकिन लोगों को यह समझने की जरूरत है कि बॉडी बनाना एक धीमी प्रक्रिया है। जिसके लिए समय और धैर्य दोनों की आवश्यकता होती है। एक बेहतरीन, स्वस्थ शरीर पाने का कोई शॉर्टकट नहीं है।

अधिकांश लोगों को इसका एहसास नहीं होता है और वे जिम की सबसे भयानक गलती कर बैठते हैं – खुद को अपनी शारीरिक क्षमताओं से कहीं आगे धकेल देना। ऐसा करने से अंततः कई गंभीर चोटें लग सकती हैं।

उचित पर्यवेक्षण के बिना भारी वजन उठाना, बहुत अधिक कसरत करना, और अपनी मांसपेशियों और शरीर को आराम करने और पुनर्जीवित होने के लिए पर्याप्त समय न देना ये सभी सामान्य अभ्यास हैं जो एक महत्वाकांक्षी फिटनेस उत्साही वजन बढ़ाते समय करते हैं। अक्सर ऐसा नहीं होता है, जब उनकी यात्रा छोटी हो जाती है उन्हें चोटों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पढ़ सकता है।

थकान की संभावना

यदि युवा किशोर व्यापक कसरत या वजन प्रशिक्षण करते हैं तो उन्हें मांसपेशियों में थकान होने का अधिक खतरा होता है। 14-16 वर्ष के किशोरों की मांसपेशियां वयस्कों की तरह मजबूत और विकसित नहीं होती हैं, जिससे उनमें थकान होने की संभावना अधिक होती है।

आहार असंतुलन

भारी वर्कआउट के लिए उचित पोषण की आवश्यकता होती है। किशोर अक्सर स्वस्थ और उचित आहार के महत्व की उपेक्षा करते हैं और कसरत के बाद अस्वास्थ्यकर स्नैक्स खाने के लिए बाहर जाते हैं।  जो उनके शरीर के लिए हानिकारक है। पर्याप्त पोषण की कमी के कारण भविष्य में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करने की अधिक संभावना रहती है।

घातक जख़्म

जब आप जिम ज्वाइन करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि हर बार आपको अधिक मेहनत करने का प्रयास करना पड़ता है। लेकिन किशोर कभी-कभी इसे बहुत हल्के में लेते हैं, जिसके कारण गंभीर चोटों की संभावना बढ़ जाती है। जिम में कई जटिल मशीनें, भारी डम्बल और उपकरण हैं जिनका उपयोग बहुत सावधानी से करने की आवश्यकता होती है। असावधानी के कारण आपके लिगामेंट फ्रैक्चर, ऊतक फटने और यहां तक ​​​​कि कूल्हे या घुटने के प्रतिस्थापन आदि होने की संभावना रहती है।

शारीरिक द्विरूपी विकार

यह एक प्रकार का हाइपोकॉन्ड्रिया विकार है जिसमें व्यक्ति को एक विशिष्ट दोष मिलता है जो उसे अपर्याप्त महसूस कराता है। जब लोग जिम जाते हैं ओर कई महीनों तक कसरत करने के बाद भी उनका शरीर उतना सूडोल और सुगठित नहीं बन पाता। जिससे उनके मन में एक निराशा या जाती है। किशोर इससे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं जब वे अपने दोस्तों या अन्य किशोरों को सुडौल और सुगठित शरीर वाला देखते हैं।

खराब मानसिक स्वास्थ्य और नींद न आना:

अध्ययनों और शोधकर्ताओं ने पाया है कि यदि कोई व्यक्ति सप्ताह में 7.5 घंटे से अधिक व्यायाम कर रहा है, तो उसे चिंता और अवसाद होने का खतरा रहता है। खराब मानसिक स्वास्थ्य अक्सर बहुत अधिक वर्कआउट से जुड़ा होता है।

अत्यधिक व्यायाम से आपका मानसिक स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है जिससे आप निराशा और विफलता की भावना महसूस कर सकते हैं। सबसे उल्लेखनीय तरीका यह है कि कठिन जिम वर्कआउट के हानिकारक प्रभाव के कारण प्रदर्शन में कमी आती है, लोग अक्सर इस गिरावट को देखकर चिंतित हो जाते हैं। साथ ही ये सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि वे पर्याप्त कार्य नहीं कर रहे हैं या वे अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं।

ऐसी सोच के कारण अत्यधिक व्यायाम करने वाले लोग अवसाद में आ जाते हैं और उनके आत्मविश्वास का स्तर कम हो जाता है। वे यह समझे बिना कि उनकी क्षमताओं से परे यह अतिरिक्त प्रयास उनके खराब प्रदर्शन का कारण है। वो अधिक प्रयास करने का प्रयास करते हैं।

लाल या गहरे रंग का मूत्र

पानी के पर्याप्त सेवन के बावजूद आपके मूत्र के रंग में बदलाव यह संकेत दे सकता है कि आपकी कसरत की दिनचर्या आपके शरीर को अनुशंसित और सुरक्षित स्तर से कहीं आगे ले जा रही है।

यदि आपके मूत्र का रंग लाल या गहरा हो जाता है, खासकर वर्कआउट के बाद, तो आपको ‘रबडोमायोलिसिस’ नामक स्थिति हो सकती है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां आपके शरीर में रक्त जैसे पदार्थ मांसपेशियों या अंगों के क्षतिग्रस्त और फटे ऊतकों से आपके मूत्राशय में रिस सकते हैं।

इस कारण आपके पेशाब का रंग बदल सकता है। अक्सर, इस प्रकार की स्थिति से किडनी की समस्याएं हो सकती हैं और कुछ चरम मामलों में, किडनी फेल हो सकती है।

हृदय की समस्याएं

जो लोग अत्यधिक वर्कआउट करते हैं उन्हें हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अधिक मात्रा में तनाव के कारण, हृदय को अंग को ऑक्सीजन युक्त रखने के लिए अधिक रक्त पंप करना पड़ता है।

इससे हृदय कमजोर हो जाता है और आपको दिल का दौरा या दौरा पड़ने का खतरा हो जाता है। व्यापक कार्डियो जैसे व्यापक व्यायाम हृदय की समस्या के खतरे को कई गुना बढ़ा सकते हैं। किशोर और युवा अक्सर अनजाने में इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं। जो उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि उन पर नियंत्रण रखा जाए या उन्हें ऐसे व्यायाम करने से रोका जाए।

जोड़ों की विफलता और दर्द

अत्यधिक प्रशिक्षण और व्यायाम के कारण आपके कंकाल के जोड़ों में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इनमे सबसे आम समस्या जोड़ों का दर्द और जोड़ों की हड्डियों का घिसना है, जिस पर अगर तुरंत ध्यान न दिया जाए तो यह स्थायी क्षति का कारण बन सकती है।

यह जानना जरूरी है कि व्यायाम कितना और कितनी देर तक करना चाहिए। अत्यधिक व्यायाम से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक जिम ट्रेनर रखें और अपने द्वारा किए जाने वाले व्यायाम की मात्रा की निगरानी करें।

वर्कआउट जो किशोरों को नहीं करने चाहिए

Head late back pull down

इस वर्कआउट के लिए बहुत अधिक सटीकता की आवश्यकता होती है। एक गलत मुद्रा, विशेष रूप से अपनी गर्दन के पीछे रॉड लाने से यह सब खराब हो सकता है।  अगर इसे सही तरीके से नहीं किया गया तो कंधे या पीठ में चोट लगने की अधिक संभावना है।

लेग प्रेस

gym करने के नुकसान

लेग प्रेस की मशीन हर जिम में होती है और आपके पैरों और हैमस्ट्रिंग को मजबूत बनाने में मदद करती है।  लेकिन इसके नुकसान भी हैं। अगर लेग प्रेस सही मुद्रा में नहीं की गई तो आप खुद को चोट पहुंचा सकते हैं। किशोर प्रयास का आनंद लेने के लिए लेग प्रेस पर भारी दबाव डालते हैं लेकिन कभी-कभी वे खुद को चोट पहुंचा लेते हैं या ऊतक फ्रैक्चर का शिकार हो जाते हैं।

एब्स-मशीनें

ये किशोरों और युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि हर कोई एब्स बनाना चाहता है। लेकिन एब्स-मशीन खराब मुद्रा और मांसपेशियों के असंतुलन का कारण बन सकती है। साथ ही, यह मशीन आपके लिए कुछ खास फायदेमंद नहीं है क्योंकि इसमें फैट को स्पॉट-बर्न करना संभव नहीं है।

जंपिंग जैक प्रेस

बहुत से लोग यह व्यायाम करते हैं क्योंकि यह व्यापक कार्डियो करने के लिए अच्छा लगता है। लेकिन किशोरों के लिए, यह हानिकारक हो सकता है क्योंकि वजन मांसपेशियों और जोड़ों पर झटके डाल सकता है। टेंडन और जोड़ों की समस्याएं आम हैं।

Over head squat

gym करने के नुकसान

स्क्वैट्स ‘पूर्ण शरीर’ व्यायाम पाने का एक शानदार तरीका है। जब आप एक पोजीशन पर स्क्वाट करते हैं तो पूरे शरीर पर दबाव पड़ता है। युवाओं का शरीर हर बिंदु पर एक वयस्क के शरीर जितना मजबूत नहीं होता है, जिसके परिणामस्वरूप जब तक आप अच्छी तरह से अभ्यास नहीं कर लेते, तब तक रीढ़ की हड्डी की समस्याएं और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

बैकवर्ड मेडिसिन बॉल थ्रो

यह अभ्यास अक्सर किशोरों द्वारा आनंद के लिए किया जाता है, कि कौन गेंद को सबसे लंबी दूरी तक फेंक सकता हैं। बैकवर्ड बॉल थ्रो में, बैठने की स्थिति से ऊपर की ओर जोर लगाने से आपकी रीढ़ की हड्डी में अचानक चोट या सकती है या तेज मोड़ आपकी  डिस्क को खिसका सकता है नहीं तो नसों को भी जकड़ सकता है।

gym करने के नुकसान

ओवरहेड डम्बल ट्राइसेप्स एक्सटेंशन

gym करने के नुकसान

यह जिम व्यायाम ट्राइसेप्स को लक्षित करने के लिए बहुत अच्छा है। लेकिन यह डम्बल पकड़ने का एक बहुत ही अजीब तरीका है। यह कहते हुए कि किशोर इसे रॉड के माध्यम से पकड़ते हैं, जो मांसपेशियों के बजाय उनके जोड़ों पर अधिक भार डालता है, जिससे आसानी से थकान हो सकती है।

टर्किश डेडलिफ्ट

इस अभ्यास में 10 स्थितियां शामिल हैं जहां उनमें से प्रत्येक किसी न किसी चोट का कारण बन सकता है। केवल अग्रिम भारोत्तोलकों को ही डेडलिफ्ट का प्रयास करना चाहिए। इसलिए इसे किशोरों को नहीं अपनाना चाहिए।

gym करने के नुकसान

स्नैच

gym करने के नुकसान

स्नैच में आवश्यक विस्फोटक शक्ति बहुत फायदेमंद हो सकती है। लेकिन पुरस्कार जितना अधिक होगा, जोखिम उतना ही अधिक होगा। आपके एक या दोनों लैबरम के फटने का जोखिम बहुत अधिक है। किशोर अपने एक या दोनों रोटेटर कफ को भी फाड़ सकते हैं।

वयस्कों की तुलना में किशोरों को चोट लगने की संभावना अधिक होती है, इसलिए उन्हें हैवीवेट प्रशिक्षण या व्यापक वजन प्रशिक्षण की अपनी इच्छा पर नियंत्रण रखना चाहिए। ऐसे कई व्यायाम हैं जिनसे किशोरों या युवाओं को दूरी बनाकर रखनी चाहिए। सभी व्यायाम किसी अनुभवी प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में ही करने चाहिए। इन मुद्दों का ध्यान रखने से निश्चित रूप से लंबे समय तक स्वास्थ्य और फिट शरीर पाया जा सकता है।

हमारा सुझाव

20 साल से कम के किशोर अगर जिम न जाकर ग्राउन्ड exercise करें तो उनके शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। फर्श पर रोलिंग व्यायाम का अभ्यास करना कोर ताकत बढ़ाने और पूरे शरीर के कार्य में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। यह रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ और लचीला बनाए रखने और समग्र संतुलन में सुधार करने का भी एक शानदार तरीका है। आप दौड़ लगा सकते है इससे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी साथ में मांसपेशियों भी मजबूत होंगी।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback

[…] किशोरों को Gym करने के नुकसान […]

trackback

[…] किशोरों को Gym करने के नुकसान […]

2
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x