World Rose Day ! कैंसर रोगियों के जीवन में खुशी लाने का दिन।

विश्व गुलाब दिवस


वेलेंटाइन डे पर अक्सर गुलाबों की चर्चा होती है। हम इसे couples से जोड़ने की कोशिश करते हैं। लेकिन इसके अलावा, एक गुलाब दिवस, कैंसर पीड़ितों के बीच पीड़ा को साझा करने के लिए भी किया जाता है।


22 सितंबर को World Rose Day के रूप में मनाया जाता है। जो दुनिया भर में लोगों के जीवन में खुशी लाने का काम करता है, जो कैंसर से लड़ रहे हैं। यह कैंसर जैसी बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने का भी दिन है।

विश्व गुलाब दिवस पर, कैंसर रोगियों को हाथ से बने गुलाब, कार्ड और उपहार दिए जाते हैं। कैंसर से पीड़ित लोगों को ताकत देने के लिए विशेष आयोजन किए जाते हैं। गुलाब प्यार और कोमलता का प्रतीक है। जो कैंसर रोगियों को कैंसर की लड़ाई का सामना करने के लिए उन्हें ताकत देने की पेशकश करता है।

क्यों मनाया जाता है ? Rose Day

विश्व रोज़ डे कनाडा की 12 वर्षीय मेलिंडा रोज़ की याद में मनाया जाता है। जिन्हें एस्किन ट्यूमर था, जो रक्त कैंसर का एक दुर्लभ रूप था।

डॉक्टरों ने कहा था कि वह केवल 2 सप्ताह तक जीवित रहेंगी। लेकिन वह जीवित रहीं छह महीने तक। उसने अपनी आखिरी सांस तक जीवित रहने की उम्मीद नहीं छोड़ी।

अपने जीवन के अंतिम दिनों में भी उसने संघर्ष जारी रखा और सकारात्मक तरीके से अपने आस-पास के लोगों के जीवन को छूकर प्रत्येक दिन को जिया। लेकिन आखिर में सितंबर के महीने में उसने दुनिया को अलविदा कह दिया। जिस तरह से इस लड़की ने 6 महीने तक अपनी बीमारी से संघर्ष किया। यह कैंसर पीड़ितों के लिए एक उदाहरण बन गया।

मेलिंडा रोज़ का संघर्ष


वह ई-मेल, कविताएं और पत्र लिखती थी। और सुनिश्चित करती थी कि वह लोगों के जीवन में खुशी लाए। अपनी अद्भुत मानवीय भावना और जीवन के लिए उत्साह के साथ, उन्होंने कई जीवन को छुआ और अविस्मरणीय बन गयी।

विश्व रोज़ डे उन्हें और उनके जैसे कई कैंसर रोगियों को समर्पित है जो बीमारी से बहादुरी से लड़ते हैं।

कैसे मनाएं ? Rose Day


विश्व रोज़ डे के मौके पर उनके साथ कुछ समय बिताएं और उनके जीवन में खुशी लाएं और उनका मनोवल बढ़ाते रहें।

Cancer victim

Rose Day Quotes


मुस्कुराहट आपके दिल से उदासी को दूर करने की शक्ति है। आशा है कि आप दैनिक आधार पर मुस्कुराते हुए दिखेंगे। Happy Rose Day

जीवित रहना, लड़ना और विजयी होकर आना एक बड़ी बात है। लेकिन इसे दैनिक रूप से करना, आपको सुपर हीरो बनाता है। Happy Rose Day।

इससे पहले कि कैंसर आए और आपके दरवाजे पर दस्तक दे। ये जान लो की जीवन में आपको अपने सबसे अच्छे दिन कमाने के लिए कुछ कठिन दिनों से गुजरना सिखाया है। रोज डे की पूर्व संध्या पर, मुझे आशा है कि आपके जीवन के सबसे अच्छे दिन आगे आने वाले हैं।
हो सकता है कि कैंसर ने आपके जीवन के कुछ पृष्ठ भर दिए हों। लेकिन आप अपने जीवन के अंतिम दस पृष्ठों को लिखने की शक्ति रखते हैं। मैं आपके एक अद्भुत और सुंदर जीवन की कामना करता हूं।

यह कमजोर महसूस करने का समय नहीं है जब आपके पास पहले से अधिक मजबूत होने का विकल्प है। आपके आगे एक अद्भुत और खूबसूरत जीवन है।
माना की लड़ाई कैंसर ने शुरू की है। लेकिन आप इसे खत्म आप ही करोगे हैं। रोज डे की पूर्व संध्या पर मुझे उम्मीद है कि आप विजयी होकर बाहर आएंगे।
कैंसर एक लंबी मैराथन से कम नहीं है, कभी-कभी आपको पोषण की आवश्यकता होगी लेकिन अंत में आपको दौड़ को खत्म करना होगा। मुझे उम्मीद है कि आपके पास एक शानदार रोज़ डे होगा।

watch video on YouTube

Thriving Boost
Thriving Boost
Articles: 82
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x