World Games Athlete of the Year और देश में सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी, रानी रामपाल

क्या आप जानते है? 2020 मै Athlete of the Year का Award किस खिलाड़ी को दिया गया? दोस्तों ये विश्व स्तरीय इनाम भारत की महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को दिया गया है।

मै आपकी जानकारी के लिए बता दूँ, की वो दुनिया की पहली ऐसी हॉकी खिलाड़ी है जिन्हे ये विश्व स्तरीय इनाम दिया गया है। इसके अलावा हाल ही मे भारत सरकार ने भी उन्हे पद्मश्री से सम्मानित किया है। वो हरियाणा से हैं और सिर्फ 15 साल की उम्र मे ही उन्हे भारतीय हॉकी टीम के लिए चुन लिया गया था।

आईये जानते है, रानी रामपाल के बारे मे विस्तार से। 

देश में सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी और हमारी राष्ट्रीय टीम की सक्षम कप्तान, रानी रामपाल की यात्रा वास्तव में सभी पुरुषों और महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है।

बचपन

 उनका जन्म 4 दिसंबर 1994 को हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में हुआ था। 6 साल की उम्र में ही वो शहर की हॉकी टीम में शामिल हो गईं थी।

शाहबाद हॉकी अकादमी

 2003 में, उन्होंने शाहबाद हॉकी अकादमी में प्रशिक्षण शुरू किया। यहां, वह उस आदमी से मिली, जिसने उसकी जिंदगी बदल दी। द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच बलदेव सिंह, ने रानी को प्रशिक्षण दिया।

रानी जी कहती है कि, वह हमेशा शाहबाद अकादमी की ऋणी रहेंगी, क्योंकि शाहबाद अकादमी ने ही उन्हे एक विश्व स्तर का खिलाड़ी बनाया है। ये हमेशा मेरे लिए विशेष रहेगी। मैंने उस अकादमी में हॉकी के बारे में सबकुछ सीखा। अकादमी ने कई अंतरराष्ट्रीय खिलाडी दिए है और यह देश की सबसे पुरानी हॉकी अकादमियों में से एक है।

हॉकी का सफर

वर्ष 2009 में, रानी ने रूस में चैंपियन के चैलेंज टूर्नामेंट में भाग लिया। वह शीर्ष स्कोरर थीं, साथ ही यंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवार्ड विजेता भी थीं।

2010 विश्व कप टूर्नामेंट में रानी ने सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का पुरस्कार जीता। वह तब सिर्फ 15 वर्ष की थी और विश्व कप में भाग लेने वाली राष्ट्रीय टीम में सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनी। उसने टूर्नामेंट में 7 गोल किए।

2013 के जूनियर विश्व कप में भी, रानी को प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट के रूप में घोषित किया गया था।

वर्ष 2018, रानी के लिए वास्तव में विशेष था, क्योंकि टीम ने एशियाई खेलों में रजत जीता था।

रानी रामपाल निस्संदेह देश की सर्वश्रेष्ठ महिला हॉकी खिलाड़ी हैं और दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं।

रानी रामपाल इंडोनेशिया के जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों के समापन समारोह में भारतीय दल की ध्वजवाहक थीं।

पुरस्कार

  • अर्जुन पुरस्कार, 2016
  • FIH यंग प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट, 2010
  • फिक्की कमबैक ऑफ द ईयर, 2014
  • 2020 में हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल ने इतिहास रचा, जब उन्हें वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2019 ’चुना गया। भारतीय महिला टीम की कप्तान विश्व की पहली हॉकी खिलाड़ी हैं जिन्हें सम्मान के साथ सम्मानित किया गया है।
  • 2020 में, भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया।

एफआईएच और वैश्विक हॉकी समुदाय की ओर से,  हमारी टीम  रानी को वर्ष 2019 के विश्व खेल एथलीट के रूप में चुने जाने के लिए हार्दिक बधाई देते हैं। यह उनके उत्कृष्ट प्रदर्शनों की स्वीकारोक्ति है

Thriving Boost
Thriving Boost
Articles: 82
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x