शिक्षक दिवस Speech

Dr sarvepalli Radhakrishnan

शिक्षक – युवा दिमाग को आकार देने वाले बहुमुखी साधन होते है शिक्षक।


नेल्सन मंडेला ने कहा करते थे कि , “अगर दुनिया को बदलना है, तो वो काम शिक्षा कर सकती है ।


लोगों को शिक्षित करना सबसे बड़ा काम है जो कोई भी शिक्षक करता है। शिक्षा का पेशा सदियों से मौजूद है। पुराने समय में, शिक्षा की गुरुकुल प्रणाली थी। शिक्षा देने वाले ऋषियों को छात्रों और उनके माता-पिता द्वारा पूजा जाता था जैसे कि वे भगवान की पूजा करते थे। तब से एक शिक्षक को भगवान के बाद दूसरे पायदान पर रखा जाता है।


“अध्यापकों को अपना कार्य ईमानदारी से करना चाहिए क्योंकि वो ही देश का भविष्य बनाते हैं ।

भारत में शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?


भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है, इस दिन सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती होती है । वे एक प्रसिद्ध विद्वान, भारत रत्न पाने वाले, प्रथम उपराष्ट्रपति और स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे।

उनका जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था। एक शिक्षाविद , एक अधिवक्ता और एक महान शिक्षक थे।

शिक्षक दिवस मनाने की कहानी

1962 के बाद से 5 सितम्बर का दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि कुछ छात्रों ने उनसे उनका जन्मदिन मनाने क लिए अनुरोध किया था ।

डॉ राधाकृष्णन के विचार


डॉ राधाकृष्णन ने अपनी पुस्तक, “आधुनिक भारत के राजनीतिक विचारकों” में भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में शिक्षकों और शिक्षा के महत्व को इंगित किया।

A great teacher

उन्होंने भगवद गीता पर एक पुस्तक भी लिखी, जिसमें उन्होंने शिक्षक के रूप में विशेषता व्यक्त की, “जो अंत तक विचारों की विभिन्न धाराओं को संयोजित करने के लिए प्रस्तुति पर जोर देता है।

जैसा कि आम कहावत है, एक देश का भविष्य अपने बच्चों और शिक्षकों के हाथों में होता है। एक प्रशिक्षक के रूप में, छात्रों को भविष्य के नेताओं में ढाला जा सकता है जो आगे चलकर भारत के भविष्य को आकार देंगे।

शिक्षकों का योगदान

करियर और व्यवसाय में सफल होने के लिए शिक्षक हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमें एक अच्छा इंसान, समाज का बेहतर सदस्य और देश का एक आदर्श नागरिक बनने में मदद करते हैं।


यहां तक ​​कि हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार “शिक्षण एक पेशा नहीं है, जीवन का एक तरीका है”। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि शिक्षण एक पेशा नहीं बल्कि “जीवन धर्म” है।

हमारी सफलता का मुख्य आधार हमारे शिक्षक हैं। वे हमें ज्ञान प्राप्त करने में मदद करते हैं, वे हमारी कला में सुधार करते हैं, आत्मविश्वास बढ़ाते हैं और साथ ही वे हमें सफलता का सही रास्ता चुनने में मदद करते हैं।

छात्रों का योगदान


छात्र, शिक्षक दिवस के अवसर की विशाल भावना के कारण शिक्षक दिवस को बहुत उत्साह साथ मनाते हैं।

इस दिन छात्रों को एहसास होता है कि शिक्षक होने का क्या मतलब है और एक शिक्षक के पास भविष्य को नियंत्रित करने के लिए क्या जिम्मेदारियां होती हैं।

शिक्षकों का अहसास


इस दिन शिक्षक अपने स्कूल के दिनों को याद करते है जब वे छात्र होते थे तो कैसा महसूस करते थे ।

उन्हें अहसास होता हैं कि छात्रों द्वारा उन्हें कितना पसंद और सराहा जाता है।

शिक्षक दिवस शिक्षकों और छात्रों को उनके प्रति समर्पण का एहसास दिलाने के लिए, उन्हें प्रोत्साहन और सहायता प्रदान करने का एक और तरीका है।


यदि किसी देश को भ्रष्टाचार मुक्त होना है और वुद्धिमान दिमागों का देश बनना है, तो मुझे दृढ़ता से लगता है कि तीन प्रमुख सामाजिक सदस्य हैं जो ये एक अंतर ला सकते हैं। वे माता, पिता और शिक्षक हैं। भारत के मिसाइल मैन, लेफ्टिनेंट ए पी जे अब्दुल कलाम का यह शानदार बयान आज भी हर व्यक्ति के दिमाग में गूंजता है।

कैसे मनाएं शिक्षक दिवस??

1. अपने शिक्षक को उपहार के साथ आश्चर्यचकित करें।


2. शिक्षकों को स्पेशल महसूस कराएँ – उन्हें चाय या कॉफी पे बुलाएँ या शिक्षकों को नाश्ता करवाएं।


3. एक शिक्षक होने के नाते तनावपूर्ण, थकावट और निराशा हो सकती है। शिक्षक दिवस पर, स्कूल प्रशासन को अपने शिक्षकों के लिए कुछ करना चाहिए, उन्हें स्पेशल फील करवाएं या सम्मानित करें ।

शिक्षक दिवस क्यों महत्वपूर्ण है


– यह दिन शिक्षण पेशे का सम्मान करता है।

– इस दिन शिक्षकों को प्रभावित करने वाले वर्तमान मुद्दों पर प्रकाश डालता जाता है।

– यह प्रगति की सराहना करता है ।

Guru

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x