ध्यान से पहले जानने योग्य सर्वोत्तम बातें

key to मेडिटेशन
क्या आप जानना चाहते हैं कि आप ध्यान कैसे कर सकते हैं??

सबसे पहले तो आप हम पर विश्वास करें कि ध्यान के लिए बैठना सबसे अच्छी बात है। जो आप अपने लिए कर सकते हैं। फिर भी इसका अभ्यास करना सबसे चुनौती पूर्ण बात हो सकती है। कुछ लोगों के लिए, यह अजीब लग सकता है कि शांत बैठना, आँखें बंद करना और कुछ समय तक कुछ न करना। वास्तव में आपके दिमाग को शांत कर सकता है? और आपको उत्पादक बना सकता है? इसलिए जब ध्यान की शुरुआत करने की बात आती है तो अनुभव प्राप्त करना स्वाभाविक और महत्वपूर्ण है।

ध्यान से पहले जानने योग्य सर्वोत्तम बातें

आपको इन बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। साथ ही, ये युक्तियाँ आपको सर्वोत्तम ध्यान अनुभव बनाने में मदद करेंगी। ध्यान अभ्यास शुरू करने से पहले जानने योग्य 10 सर्वोत्तम बातें यहां दी गई हैं:

एक स्थान बनाएँ

अपना ध्यान अभ्यास शुरू करने के लिए जगह बनाना महत्वपूर्ण है। ध्यान करने से पहले एक शांत आरामदायक जगह का चयन करना महत्वपूर्ण है जहां आपको परेशान होने की संभावना कम हो। हालाँकि ध्यान का अभ्यास कहीं भी किया जा सकता है, लेकिन यदि आप पूरी तरह से शुरुआत कर रहे हैं तो एक शांत जगह चुनने की सलाह दी जाती है।

ध्यान लगाने की जगह

सुविधाजनक समय

ध्यान एक ऐसा अभ्यास है जिसके लिए आपको पूरी तरह से आराम की आवश्यकता होती है।  इसके लिए आपको अपने लिए सुविधाजनक समय चुनने की आवश्यकता होती है। चाहे सुबह हो या मध्याह्न, ऐसा समय चुनें जब आपको अपने ध्यान का अभ्यास करने की स्वतंत्रता हो। एक ही समय में, एक ही स्थान पर इसका अभ्यास करने की प्रतिबद्धता बनाएं। इससे एक मजबूत और स्थायी आदत बनाने में मदद मिलेगी।

अपने शरीर को आराम दें

सफलतापूर्वक ध्यान करने के लिए, अपने शरीर को आराम देना, अपनी पीठ सीधी करके आराम से बैठना महत्वपूर्ण है। अपनी रीढ़ की हड्डी सीधी रखें तथा कंधे और गर्दन को आराम दें। कई शुरुआती लोग ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने शरीर की मांसपेशियों पर दबाव डालते हैं जिससे वे तनावग्रस्त हो जाते हैं। मुख्य बात यह है कि आप अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करते हुए खुद को अधिक आरामदेह बनाएं।

सांस को अपना केंद्र बिंदु बनाएं

अपने आप को अभ्यास में स्थापित करने के लिए अपनी सांसों को आरामदायक बनाने के लिए कुछ क्षण लें और इसे अपने दिमाग को शांत करने के लिए एक लंगर (Anchor) के रूप में उपयोग करें। आप अपने मन को शांत करने और सांस लेने में आसानी हो इसके के लिए कुछ प्राणायाम तकनीकों जैसे नाड़ी शोधन प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं।

एक मजबूत इरादा बनाएं

सफल ध्यान अभ्यास के निर्माण के लिए यह एक शक्तिशाली उपकरण है। एक मजबूत इरादा कि आप अपने ध्यान अभ्यास से क्या हासिल करना चाहते हैं और आपका मुख्य ध्यान किस पर है। प्रत्येक ध्यान अभ्यास से पहले इसे याद करने से आपको अपने ध्यान अभ्यास में गहराई तक जाने में मदद मिलेगी।

यह अपेक्षा न करें कि आपका दिमाग पूरी तरह से खाली हो जाएगा

यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जिसे आपको अपना ध्यान अभ्यास शुरू करने से पहले जानना चाहिए। लोग अक्सर सोचते हैं कि ध्यान करने के लिए सोचना बंद करना होगा। एक विचार से दूसरे विचार पर छलांग लगाना हमारे दिमाग का स्वभाव है। हमारा दिमाग अद्भुत और उज्ज्वल है और इसे बंद करने का कोई तरीका नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि आपको अपने विचार पर पूर्ण विराम लगाने का प्रयास नहीं करना है। आपको बस उन्हें प्रवाहित होने देना है और पर्यवेक्षक की भूमिका निभानी है।

अपने विचारों का विरोध न करें

जो लोग ध्यान में नए हैं वे अक्सर अभ्यास करते समय नकारात्मक भावनाओं की वृद्धि का अनुभव करते हैं जो उन्हें बेचैन और चिंतित कर देती हैं। हम सोचते हैं कि ये विचार बुरे हैं और हमें इनसे छुटकारा पाना है लेकिन मन में कोई स्विच ऑफ नहीं होता। अधिकांश समय लोग निराश हो जाते हैं और बीच में ही काम छोड़ देते हैं। हालाँकि, इनका विरोध करने के बजाय अपनी पूरी ताकत से उन्हें स्वतंत्र रूप से बहने दें और जाने दें।

अपने आप को आंकें मत

एक इंसान के रूप में हम चीजों का आकलन करते हैं और जब आप ध्यान करना शुरू करते हैं तो हम अपने अभ्यास का भी आकलन करना शुरू कर देते हैं कि यह बुरा है या अच्छा। इसके बजाय अगली बार जब आप अपना अभ्यास शुरू करें तो उन पैटर्नों पर ध्यान दें और यदि आप थोड़े तनाव में हैं तो एक पल रुकें। ध्यान कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिसमें आपको जल्द से जल्द महारत हासिल करने की ज़रूरत है। यह एक कौशल है जिसके लिए आपको हर दिन लगातार काम करना पड़ता है।

अपनी अंतरात्मा को जानो

ध्यान का अभ्यास केवल आपकी एकाग्रता को गहरा करने के बारे में नहीं है, बल्कि यह सीखने के बारे में है कि हमारा दिमाग कैसे काम करता है? और इसके पैटर्न क्या हैं? अपनी अंतरात्मा को समझने का प्रयास करें जो प्रेम, कृतज्ञता और खुशी से भरी है। पैटर्न को समझने की कोशिश करें और अंततः आप अपने खुशहाल अंतरात्मा के साथ तालमेल बिठा लेंगे।

अपने चेहरे पर एक सौम्य मुस्कान लाएं

यह ऐसी चीज़ है जिसे छोड़ा नहीं जाना चाहिए और इस पर बातचीत की जानी चाहिए। जब आप मुस्कुराते हैं तो आपके शरीर से एंडोमोर्फिन निकलता है जो मूड को बेहतर बनाता है और आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से आराम भी देता है। इसलिए अगली बार जब आप ध्यान करें तो अपने चेहरे पर हल्की मुस्कान रखें और यह आपके अभ्यास को अधिक शांतिपूर्ण, आरामदेह और प्रसन्न विचारों से भरा बना देगा।

तो अब आप बताइए आप ध्यान अभ्यास कब शुरू कर रहे हैं? या नहीं।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
4
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x