गुलाब कौर, भूली-बिसरी शख्सियत

unsung hero

महिलाएं भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का एक अभिन्न अंग रही हैं। वे न केवल भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन को बड़ा बनाने में बल्कि देश से सती और लैंगिक असमानता जैसी बुरी सामाजिक प्रथाओं को खत्म करने में भी सहायक रहीं हैं। ऐसी ही कई उल्लेखनीय महिलाओं की सूची में एक नाम था गुलाब कौर का।

गुलाब कौर

इतिहास अपनी नायिकाओं को भूल जाता है, उनके चेहरों को भुला दिया जाता है, और उनकी बहादुरी को भुला दिया जाता है। स्वतंत्रता आंदोलन की एक भूली-बिसरी शख्सियत, एक ऐसी महिला जिसने देश की आजादी के लिए लड़ने के लिए अपने पति को छोड़ दिया। वह थी “गुलाब कौर”। गुलाब कौर ऐसी ही एक नायिका हैं, एक ऐसी महिला जिसके असाधारण साहस और बलिदान को उस देश द्वारा याद किया जाना चाहिए जिसके लिए वह लड़ी थी।

प्रारंभिक जीवन

गुलाब कौर, जिन्हें ‘गदरी गुलाब कौर’ के नाम से जाना जाता था, का जन्म 1890 में पंजाब के संगरूर जिले के बख्शीवाला गाँव में हुआ था। उसकी शादी मान सिंह से हुई थी। अपनी शादी के तुरंत बाद, दंपति फिलीपींस चले गए और फिर अंततः देश में आर्थिक तंगी से बचने के लिए अमेरिका जाने की तैयारी कर रहे थे।

गदर पार्टी में शामिल होना

फिलीपींस से संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने संक्रमण के दौरान, दंपति की मुलाकात ग़दर पार्टी के सदस्यों से हुई, गदर पार्टी जिसकी स्थापना पंजाबी-सिख प्रवासियों ने ब्रिटिश शासन से लड़ने के लिए की थी। ऐसा माना जाता है कि गुलाब कौर और उनके पति दोनों गदर लहर में शामिल होने के लिए भारत लौटने के लिए तैयार थे। हालाँकि, वापसी के समय, मान सिंह ने फिर से अमेरिका जाने का फैसला किया। गुलाब कौर ने गदर आंदोलन में शामिल होने के लिए अपने पति को छोड़ दिया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

भारत पहुंचने पर, वह कपूरथला, होशियारपुर और जालंधर जैसी जगहों पर एक सक्रिय कॉमरेड बन गईं, जिन्होंने सशस्त्र क्रांति के लिए जनता को संगठित किया।

साहित्य का वितरण

एक काम जो उन्होंने बारीकी से किया वह था स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े साहित्य का वितरण। गुलाब कौर ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े साहित्य को लोगों के बीच बांटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ब्रिटिश विरोधी जनभावना से जुड़ने के अलावा, उन्होंने ग़दर पार्टी के सदस्यों को हथियार और गोला-बारूद भी वितरित किए।

गिरफ़्तारी

लगातार निगरानी में रखने के बाद ब्रिटिश अधिकारियों ने उन्हें राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। उन्हें दो साल तक लाहौर के शाही किला में कैद में रखा गया, जहां उन्हें गंभीर दुर्व्यवहार और यातना का सामना करना पड़ा। अंततः 1931 में किसी समय उनका निधन हो गया।

गदर दी धी-गुलाब कौर

आज गुलाब कौर को कोई नहीं जानता है। न ही सरकार की तरफ से उनको कोई सम्मान दिया गया है।

हालांकि, ‘एस केसर सिंह’ द्वारा लिखित “गदर दी धी-गुलाब कौर” (गदर की बेटी-गुलाब कौर) नामक एक पंजाबी किताब मौजूद है, लेकिन उससे आगे कुछ नहीं है।

सभी भारतीयों को उनके बलिदान और साहस को स्वीकार करना चाहिए। उनकी बहादुरी और देश के प्रति निष्ठा को आगे आने वाली पीढ़ियों तक पहुँचाना चाहिए। जिससे की हमारी आने वाली पीढ़ी प्रेरित हो सके।

हम आपके लिए उन महिलाओं की कहानियां लेकर आए हैं जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा थीं। आपने उनमें से कुछ के बारे में सुना होगा लेकिन अधिकांश का उल्लेख हमारी इतिहास की किताबों या लोकप्रिय स्मृति में नहीं मिलता है। ये जीवन के सभी क्षेत्रों की सामान्य महिलाएँ थीं जो स्वतंत्रता के लिए असाधारण योगदान देने में सफल रहीं। यह श्रृंखला इन महिलाओं और उनके अनुकरणीय कार्यों के प्रति हमारी श्रद्धांजलि है।

ये भी पढ़ें

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
3 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback

[…] गुलाब कौर, भूली-बिसरी शख्सियत […]

trackback

[…] गुलाब कौर, भूली-बिसरी शख्सियत नीरा आर्य दुर्गा भाभी राइफलमैन, वीरता की गाथा सूबेदार जोगिंदर सिंह, 1962 का चीन-भारतीय युद्ध की वीर गाथा। Lion’s of Kargil विक्रम बत्रा Period सेक्स ईशा योग केंद्र रमणीक स्थल डलहौजी […]

trackback

[…] आईए मातृत्व को समझें। नीरा आर्य गुलाब कौर, भूली-बिसरी शख्सियत कब, कितना और कौन सा Workout जरूरी है […]

3
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x