गर्ववस्था की समस्याएं।

गर्वावस्था

हुर्रे, आप गर्भवती हैं ! जैसा कि आपके बच्चे के बारे में एक लाख रोमांचक सवाल आपके दिमाग में दौड़ना शुरू कर देते हैं। क्या हम अभी भी गर्भावस्था के दौरान सेक्स कर सकते हैं? और अगर ऐसा है … क्या “गर्भवती सेक्स” वास्तव में सही है?


क्या आप अभी भी अपनी पूरी गर्भावस्था में सेक्स करने में सक्षम है ?- और यदि हां, यहां आपको गर्भावस्था के सेक्स के बारे में जानने की आवश्यकता है। यहां उन सभी बातों के जवाब दिए जा रहे हैं। जिनके बारे में आप सोच रहे होंगे, और कुछ तो आपने नहीं भी सोचे होंगे।

गर्वावस्था के दौरान परेशान करने वाले सवाल।

क्या मैं गर्भवती होने के दौरान सेक्स कर सकती हूं?

गर्भवती सेक्स के लाभ?

क्या गर्भवती सेक्स से बच्चे को चोट लग सकती है?

जब आप गर्भवती हों तो सबसे अच्छा सेक्स पोजीशन क्या है?

मैं गर्भावस्था की सेक्स समस्याओं का सामना कैसे कर सकती हूं?

मेरे हार्मोन और मनोदशा में बदलाव से गर्भवती सेक्स कैसे प्रभावित होगा?

क्या मेरे गर्भवती होने पर मेरी सेक्स ड्राइव बढ़ेगी या घटेगी?

मैं गर्भवती महिला के बारे में अपने साथी की उम्मीदों को कैसे प्रबंधित कर सकती हूं?

प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाते समय ध्यान देने वाली बातें क्या है ?

क्या मैं गर्भवती होने के दौरान सेक्स कर सकती हूं?

हां, जब तक कि आपको किसी चिकित्सक द्वारा मना नही किया गया हो। तो आप गर्भवती होने पर निश्चित रूप से यौन संबंध रख सकते हैं। और अगर आप इसके लिए तैयार हैं, तो गर्भवती सेक्स के लिए बहुत सारे सकारात्मक फायदे भी हैं।
गर्भावस्था के सेक्स के बहुत सारे लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

1 बॉन्डिंग में मदद करता है

अपने साथी से जुड़े रहने के लिए गर्भवती सेक्स एक मजेदार और महत्वपूर्ण तरीका है।

2 गर्भावस्था के लक्षण जैसे दर्द

गर्भवती सेक्स गर्भावस्था के साथ आने वाले पीठ दर्द और अन्य दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।

3 नींद में सुधार

गर्भावस्था सेक्स आपको आराम करने में मदद करता है। इसमें हार्मोन पैदा होते है जो आपको बेहतर नींद में मदद कर सकते है।

4 मूड बदलता है

सेक्स एक सिद्ध मूड बूस्टर है, और गर्भवती सेक्स कोई अपवाद नहीं है।

5 Palvic मांसपेशियों को एक कसरत देता है

गर्भावस्था में सेक्स आपके पेल्विक फ्लोर को टोन करने में मदद कर सकता है। जो श्रम और प्रसव के दौरान और बच्चे के आने के बाद चीजों को अधिक सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकता है।

क्या गर्भवती सेक्स से बच्चे को चोट लग सकती है?

नहीं। अधिकांश महिलाओं के लिए, गर्भावस्था के दौरान सेक्स पूरी तरह से सुरक्षित है और गर्भवती सेक्स आपके बच्चे को चोट नहीं पहुंचाता है।

हालाँकि गर्भवती होने पर कुछ चिकित्सक सेक्स नही करने की सलाह तब देते है, जब आपको सेक्स से योनि में खून बहता हो या गर्भपात का इतिहास हो।

यदि आपको गर्भावस्था सेक्स से बचने की आवश्यकता है, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको बताएगा।

गर्भवती होने के दौरान सबसे अच्छे सेक्स पोजीशन क्या हैं?

  • साइड लाइंग
  • शीर्ष पर महिला
  • बिस्तर के किनारे
  • कोई भी अन्य स्थान जहाँ आपका साथी आपके पेट के चारों ओर पैंतरेबाज़ी नहीं करता है।


मैं गर्भावस्था की सेक्स समस्याओं का सामना कैसे कर सकती हूं?


हो सकता है कि आपके बढ़ते आकार एक बदली हुई शरीर की छवि के साथ मतली, निविदा स्तन और थकान जैसे गर्भावस्था के लक्षण, कभी-कभी आपके मूड (और गर्भवती सेक्स पर) को नुकसान पहुंचा सकते हैं।


अच्छी खबर यह है कि अधिकांश गर्भावस्था सेक्स समस्याओं का एक समाधान हो सकता है।

उदाहरण के लिए, आप दिन के किसी ऐसे समय में सेक्स कर सकते हैं जब आपको थकावट या बेचैनी महसूस होने की संभावना कम हो। या आप अपने साथी को कुछ अलग करने की कोशिश करने के लिए कह सकते हैं यदि कुछ चीजें अब सहज नहीं हैं तो।

मेरे हार्मोन और मनोदशा परिवर्तन गर्भवती सेक्स को कैसे प्रभावित करेंगे?


जैसा कि आप शायद पहले से ही समझ चुके हैं, आपकी मनोदशा यह महसूस कर सकती है कि वे गर्भावस्था के दौरान सभी जगह पर हैं। मतलब की आपका मन चंचल हो जायेगा। ये एस्ट्रोजेन हार्मोन के बढ़ने की बजह से हो सकता है। लेकिन इसमें और भी बहुत कुछ है।

बच्चा होना एक भावनात्मक प्रक्रिया है! कभी-कभी आप ऐसा महसूस करते हैं कि आप दुनिया के शीर्ष पर हैं, और अन्य समय में आपको चिंता भी हो सकती है। और आप कुछ ही मिनटों में एक चरम से दूसरे तक जा सकते हैं।

क्या मेरे गर्भवती होने पर मेरी सेक्स ड्राइव बढ़ जाएगी?

इस तरह की गर्भावस्था के उच्च और चढ़ाव पूरी तरह से सामान्य हैं, लेकिन जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, यह निश्चित रूप से आपके यौन जीवन पर प्रभाव डाल सकता है।

परन्तु करने के लिए सबसे अच्छी बात ये है। प्रवाह के साथ जाओ। जब आप मूड में हों तब सेक्स करें। लेकिन यह जान लें कि जब आप इसे महसूस नहीं कर रहे हैं, तो यह पूरी तरह से सामान्य है।


ये हो सकता है! आप पहले से कहीं ज्यादा कामुक महसूस कर रहे हो। एस्ट्रोजन का उच्च स्तर आपके गर्भावस्था के सेक्स ड्राइव को बडा सकता है। कभी-कभी आप बहुत horny महसूस कर सकते हैं।

ये सब आपके शरीर के अंदर होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के कारण ही होगा । अतिरिक्त बोनस के रूप में, आपके होंठ और स्तनों को अतिरिक्त रक्त प्रवाह की बजह से अधिक संवेदनशील हो सकता है। जो इसे सामान्य से भी बेहतर महसूस करा सकता है। सेक्स ड्राइव में यह नाटकीय वृद्धि बिल्कुल सामान्य है।

क्या मेरे गर्भवती होने पर मेरी सेक्स ड्राइव घट जाएगी?


हां, ऐसा जरूर हो सकता है। जब आप उलटी या थकान जैसे शारीरिक लक्षणों से निपट रहे हों, तो आपके दिमाग में प्रेग्नेंसी सेक्स आखिरी बात हो सकती है। और आपके पास कुछ दिन हो सकते हैं जहां आपका गर्भवती शरीर सुंदर से अधिक फूला हुआ महसूस करें । यह एक सामान्य दुष्प्रभाव भी है।


अच्छी खबर यह है कि भले ही आप अपनी सेक्स ड्राइव में गिरावट का अनुभव करते हैं। आप शायद जल्द ही किसी बिंदु पर अपने आप को गर्भावस्था में सेक्स के मूड में पाएंगे। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं भी होता हैं, तो भी ठीक है।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने साथी से जुड़ाव महसूस करते रहें। आप मित्रता वाली चुंबन या बस बात करने के लिए समय निकालें उन से सब कुछ Share करें।

मैं गर्भवती महिला के बारे में अपने साथी की उम्मीदों को कैसे प्रबंधित कर सकती हूं?

गर्भावस्था में सेक्स करने के दौरान आप महसूस करने की कोशिश करें कि आप कैसा महसूस कर रही हैं।जहां आप शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से खड़े होते है तब अपने साथी से बात करने की आदत डालें।


यहाँ गर्भवती सेक्स को संतुष्ट करने के लिए कुछ अन्य टिप्स दिए गए हैं:


अपने शरीर को सुनो। शारीर के बदलावों पर ध्यान दें। जैसे-जैसे आपका पेट बड़ा होता है, आपको अलग-अलग सेक्स पोजीशन तलाशने की आवश्यकता हो सकती है।

अगर कुछ सही नहीं लगता है, तो बंद करो और जो भी सहज हो वह करो। जब आप मूड में हों तब सेक्स करें, और जब आप नहीं हों तब अपने साथी से जुड़ने के अन्य तरीके खोजें।


नोट – आपकी गंध आपके साथी को दूर रख सकती है

यदि आपके साथी का कहना है कि बदबू आ रही है, तो बुरा न माने। गर्भावस्था के दौरान आप बहुत सारे हार्मोनल बदलावों से गुजरती हैं। कुछ अवसरों पर यह बदबूदार हो सकता है जो आपके साथी को पसंद नहीं हो सकता है। लेकिन यह जल्दी से दूर हो जाता है और इसलिए आप इसे एक गुजरे चरण के रूप में मान सकते हैं।

याद रखें, आप जो बेडरूम में कर रहे हैं । वह आपके और आपके साथी के लिए काम कर रहा है, वो बहुत कुछ भी हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना अपने साथी के करीब महसूस करने का एक अच्छा तरीका है, और यदि आपके जहन में कोई प्रश्न या चिंता हैं। तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से पूछने में संकोच न करें। वह आपके दिमाग को आराम से सेट कर सकता है।

ताकि आप बिना किसी चिंता के महान गर्भवती सेक्स कर सकें।

प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाते समय ध्यान देने वाली बातें –

1 अगर प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाते हैं तो किसी भी तरह की ब्लीडिंग यानी कि रक्त स्राव होता है तो सावधान हो जाएं और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

2 यदि पार्टनर किसी यौन संचारित रोग से ग्रस्त है तो ऐसे में प्रेग्नेंसी में संबंध बनाने से बचना चाहिए।

3 प्रेग्नेंसी में अगर महिला को घबराहट की समस्या है तो ऐसे में संबंध ना ही बनाएं। ऐसे में गर्भपात का खतरा बना रहता है।

4 प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि महिला के पेट पर ज्यादा दबाव न पड़े। इससे महिला को समस्या हो सकती है और गर्भस्थ शिशु भी बहुत महसूस कर सकता है।

5 प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाते समय सेक्स बहुत अधिक तेजी से नहीं होना चाहिए। इससे महिला के गर्भाशय को नुकसान पहुंच सकता है जिससे गर्भस्थ शिशु को भी परेशानी हो सकती है।

6 अगर प्रेग्नेंसी में महिला का गर्भाशय शिशु का भार बढ़ने से कठिनाई महसूस कर रहा हो तो ऐसे में संबंध बनाने के लिए बहुत खास ध्यान रखना पड़ता है। ” जरूरत पड़ने पर चिकित्सकीय परामर्श जरूर लेना चाहिए।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x