Astroid day 30 Jun के बारे में जाने।

क्षुद्रग्रह क्या है?


क्षुद्रग्रह सौर प्रणाली के जन्म के समय से बचे हुए अवशेष हैं। वे प्रोटो-ग्रहों के टूटे हुए टुकड़े हैं। जिन्होंने इसे परिपक्वता के लिए कभी नहीं बनाया। प्रत्येक क्षुद्रग्रह अलग है ।और बताने के लिए सभी की अपनी कहानी है।


पहली बार कब मनाया गया था?

पहली बार 2015 में मनाया गया था क्षुद्रग्रह दिवस। यह एक खगोल वैज्ञानिक, पौराणिक गिटारवादक और क्वीन ब्रेन मई के लिए गीत-लेखक, 51 डिग्री नॉर्थ के निदेशक Greg Richters , अपोलो 9 के अंतरिक्ष यात्री Rusty Schweickart और बी 612 फाउंडेशन के अध्यक्ष Danica Remy द्वारा शुुुरु किया गया था।

अपने पहले वर्ष में, 65,000 से अधिक प्रतिभागियों के साथ 48 से अधिक स्व-संगठित कार्यक्रम 48 देशों में आयोजित किए गए थे।

2016 में, movement को आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा क्षुद्रग्रह के बारे में जागरूकता और शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया गया था।

30 जून को क्यों मनाया जाता है? क्षुद्रग्रह दिवस


दिसंबर 2016 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 30 जून को साइबेरिया, रूसी संघ पर तुंगुस्का प्रभाव की वर्षगांठ को “अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष निरीक्षण करने” के लिए 30 जून अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस घोषित करते हुए resolution A/RES/71/90 को अपनाया। 1908, और क्षुद्रग्रह प्रभाव खतरे के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए। ”

1908 तुंगुस्का क्षुद्रग्रह प्रभाव क्या है?


30 जून 1908 को साइबेरिया के तुंगुस्का के ऊपर एक छोटा क्षुद्रग्रह पृथ्वी पर गिरा। तुंगुस्का उल्का को पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने के वाली सबसे बड़ी प्राकृतिक वस्तु के रूप में जाना जाता है।

इसने कथित तौर पर 2,000 वर्ग किलोमीटर जंगल को समतल कर दिया। यह प्रभाव 15 मेगाटन टन टीएनटी की शक्ति के साथ हिरोशिमा बम की तुलना में 1000 गुना अधिक शक्तिशाली था।

क्या कार्यक्रम चलाया जा रहा है ?

क्षुद्रग्रह दिवस अंतरिक्ष के माध्यम से कई चट्टानी निकायों द्वारा खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के एक वैश्विक अवसर को चिह्नित करता है। 27 जून से क्षुद्रग्रहों और अंतरिक्ष विषयों पर पांच-दिवसीय प्रसारण – शुरू हुआ है और आज भी चल रहा है।


इस वर्ष, की घटनाएँ हमारे सौर मंडल के निर्माण में क्षुद्रग्रहों की भूमिका पर ध्यान केंद्रित करेंगी। उनका विश्लेषण करने और पृथ्वी की रक्षा करने की हमारी क्षमता की समीक्षा करेंगी।

हमारा लक्ष्य है कि प्रत्येक वर्ष एक दिन, हमारे ब्रह्मांड की उत्पत्ति, क्षुद्रग्रहों के बारे में जानने के लिए, और पृथ्वी के कक्षीय पथ से खतरनाक क्षुद्रग्रहों को देखने, ट्रैक करने और उनसे बचाव करने के लिए आवश्यक संसाधनों का समर्थन करना है। यह एक प्राकृतिक आपदा है। जिसे हम रोक सकते हैं।


2020 में क्षुद्रग्रह दिवस कैसे मनाया जाएगा?


इस साल, कोरोनावायरस महामारी के कारण, ये एक पूरी तरह से डिजिटल उत्सव होगा। इसमें अंतरिक्षयात्री और विश्व विशेषज्ञों के साक्षात्कार होगें। आप लक्समबर्ग से लाइव प्रसारण देख सकते हैं।


क्षुद्रग्रह दिवस का छठा वार्षिक उत्सव 30 जून 2020 को आयोजित किया जाएगा।


कोरोनोवायरस महामारी के कारण, इस वर्ष लक्समबर्ग से घटनाओं और पैनलों को लाइव-स्ट्रीमिंग करके क्षुद्रग्रह दिवस डिजिटल रूप से मनाया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह चेतावनी नेटवर्क (IAWN) एक क्षुद्रग्रह प्रभाव के संभावित परिणामों के विश्लेषण में सरकारों की सहायता करने और शमन प्रतिक्रियाओं की योजना का समर्थन करने के लिए अच्छी तरह से परिभाषित संचार योजनाओं और प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।

अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस पर NASA का विशेष प्रसारण


NASA शुक्रवार, 30 जून को अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस का विश्वव्यापी अवलोकन करेगा, जिसमें एक विशेष टेलीविज़न कार्यक्रम होगा। जिसमे Near Earth Orbit (एनईओ) में पृथ्वी की वस्तुओं को खोजने और अध्ययन करने के लिए काम करने वाली अन्य परियोजनाएँ होंगी। कार्यक्रम नासा टेलीविजन और एजेंसी की वेबसाइट पर प्रसारित होगा।

भारत में क्षुद्रग्रह दिवस कैसे मनाया जायेगा ?

Space India, एस्टेरॉयड डे पर भारत में आधिकारिक coordinator है। वह एस्टेरोइड डे पे इंडिया का प्रतिनिधित्व करेगा।


क्षुद्रग्रह दिवस और Space India. एक साथ सार्वजनिक और सामुदायिक जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इस महत्वपूर्ण जानकारी को प्रत्येक भारतीय नागरिक तक पहुँचाने में मदद करने के लिए आप हमारे साथ जुड़ें।


सभी स्कूलों, विश्वविद्यालयों और व्यक्तिगत प्रतिभागियों को SPACE इंडिया के साथ वैश्विक जागरूकता अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। हमारे साथ YouTube के आधिकारिक चैनल पर लाइव रहें। Space India Live

Thriving Boost
Thriving Boost
Articles: 79
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x