विश्व मृदा दिवस 5 दिसंबर

विश्व मृदा दिवस 5 दिसंबर

मिट्टी इतनी मामूली चीज़ लगती है कि हममें से ज़्यादातर शहरी लोग इस पर कम ही ध्यान देते हैं। यह उम्मीद करना एक दूर की कौड़ी होगी कि कोई अपने क्षेत्र की मिट्टी के प्रकार और उसमें मौजूद जैव विविधता के बारे में जानेगा।

हालाँकि, समय की मांग है कि मिट्टी के कटाव को रोका जाए और इसके लिए आपकी स्थानीय जैव विविधता के बारे में जागरूकता बहुत जरूरी है। स्वस्थ मिट्टी के महत्व और मृदा संसाधनों के सतत उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाया जाता है।

2002 में अंतर्राष्ट्रीय मृदा विज्ञान संघ ने मिट्टी पर काम के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस की सिफारिश की।  थाईलैंड साम्राज्य और AFO(खाद्य और कृषि संघ) ने भी विश्व मृदा दिवस की स्थापना का समर्थन किया। इस प्रकार संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 दिसंबर 2014 को पहले विश्व मृदा दिवस के रूप में नामित किया।

5 दिसंबर की तारीख इसलिए चुनी गई क्योंकि यह दिवंगत राजा भूमिबोल अदुल्यादेज का आधिकारिक जन्मदिन है। थाईलैंड के राजा, राजा भूमिबोल अदुल्यादेज, जो इस पहल की सिफारिश करने वालों में से एक थे।

मृदा जैव विविधता क्या है? हम इसकी सुरक्षा के लिए मृदा संसाधनों का प्रबंधन कैसे कर सकते हैं? मृदा जैव विविधता की रक्षा और मिट्टी को जीवित रखने के बारे में कुछ प्रश्न और उनके उतर नीचे दिए गए हैं।

सबसे सरल शब्दों में, मिट्टी की जैव-विविधता मिट्टी में जीवित जीवों की विविधता है। मिट्टी में बैक्टीरिया और कवक के साथ-साथ केंचुए और कीड़े जैसे बड़े मिट्टी के जीव भी शामिल हो सकते हैं। ऐसा अनुमान है कि पृथ्वी पर 25% से अधिक जीवित जीव मिट्टी में रहते हैं

मृदा जीव, मृदा ‘कार्यबल’ को दर्शाते हैं। वे मिट्टी के स्वास्थ्य, पौधों की वृद्धि, जल शुद्धिकरण, कार्बन पृथक्करण और मानव स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। कार्यबल कौशल (मिट्टी जैव विविधता) ज्यादा होने के परिणामस्वरूप ही अधिक उत्पादन (मिट्टी उत्पादकता) होता है।

मिट्टी के जीवों की ज़रूरतें हमारी तरह ही होती हैं। उन्हें जीवित रहने के लिए हवा, पानी, भोजन और आश्रय की आवश्यकता होती है। हमें ऐसी भूमि प्रबंधन प्रथाओं को लागू करना चाहिए, जो मिट्टी के वातन को बढ़ावा देते हैं, पानी का रिसाव और अवधारण को अधिकतम करते हैं। इन सब से मिट्टी के जीवों के लिए भोजन स्रोत मिलते हैं। जिससे मिट्टी की संरचना संरक्षित होती हैं साथ ही मिट्टी की जैव विविधता की रक्षा भी होगी।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे भूमि प्रबंधक, मिट्टी की जैव विविधता की रक्षा कर सकते हैं। ग्राउंडओवर को अधिकतम करना और मिट्टी की गड़बड़ी को कम करना दो प्रभावी तरीके हैं।

ग्राउंडकवर, मतलब की चाहे वह हरे पौधे, ठूंठ, गीली घास या पत्ती का कूड़ा हो, मिट्टी की सतह की रक्षा करता है, रिसाव को बढ़ावा देता है और मिट्टी को स्थिर करता है।

मिट्टी की गड़बड़ी को कम करने से मिट्टी की संरचना (मिट्टी के जीवों के लिए आश्रय) को संरक्षित किया जाता है, कार्बनिक पदार्थों के टूटने की दर को कम किया जाता है, और मिट्टी के कटाव के दौरान मिट्टी की जैव विविधता के नुकसान को कम किया जाता है।

मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ बढ़ने से निश्चित रूप से मिट्टी की जैव विविधता में मदद मिलेगी। हरी खाद वाली फसलें लगाना या गीली घास या खाद फैलाना इस बात के उदाहरण हैं कि एक भूमि प्रबंधक मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ कैसे बढ़ा सकता है। कार्बनिक पदार्थ के टूटने की दर और पोषक तत्वों की कमी को नियंत्रित करने के लिए मिट्टी में कार्बन और नाइट्रोजन के अनुपात का प्रबंधन करना भी महत्वपूर्ण है।

पौधे प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से हवा और मिट्टी से कार्बन डाइऑक्साइड और पानी को शर्करा (मिट्टी के जीवों के लिए एक खाद्य स्रोत) में परिवर्तित करके योगदान करते हैं। कुछ पौधे मिट्टी में योगदान करते हैं (उदाहरण के लिए, नाइट्रोजन स्थिरीकरण करने वाली फलियाँ), अन्य मिट्टी को ख़राब करते हैं, विशेष रूप से कृषि भूमि उपयोग के तहत।

पौधों की विविधता और चक्रण का परिचय देने से मिट्टी के पोषक तत्वों को संरक्षित करने और कीटों और बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, पेड़, झाड़ियाँ और घास (उदाहरण के लिए सीमाओं के साथ) लगाने से मिट्टी के जीवों के लिए आवास और भोजन स्रोत उपलब्ध होंगे।

हां. एक उपयोगी सादृश्य हमारे आंत बैक्टीरिया पर एंटीबायोटिक दवाओं के प्रभाव पर विचार करना है। यह सामान्य ज्ञान है कि एंटीबायोटिक्स हानिकारक और लाभकारी दोनों तरह के बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं। अंततः, आंत बायोम का संतुलन गड़बड़ा जाता है। इसी तरह का असंतुलन मिट्टी में तब होगा जब किसी तत्व या जीव को खत्म करने या बढ़ावा देने के लिए रसायनों का उपयोग किया जाएगा। रसायनों के उपयोग को कम करने से मिट्टी के जीवों के संतुलन और विविधता को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x