पत्नी वैवाहिक जीवन की आत्मा हैं।

12 tips for good wife

शादी को सोच कर जितना अच्छा लगता है इसको निभाना उतना आसान नही है।
एक सफल विवाह पति के और पत्नी के बलिदान, समझौता, धैर्य, समझ और बहुत सी अन्य चीजों का नतीजा होता है। शादी एक टीम वर्क है और इसे निभाने के लिए दोनों को अपने व्यक्तिगत कोशिश करने की आवश्यकता होती है।

एक आदर्श पत्नी कैसे बनें ?

जैसे आप एक अच्छा पति ’चाहते हैं, वैसे ही आपका पति भी एक अच्छी पत्नी चाहेगा और में आपको ये बता दूं कि इसे पढ़ कर आप ये बिलकुल भी न सोचें कि इसमें सब कुछ एक पत्नी को ही करने को बोला गया है क्योंकि जब ये बात आ जाती है। तभी रिश्तों में दरारें पड़ना शुरू होती है। ये इसलिए हे क्योंकि ये सिर्फ पत्नियों के लिए है। मेरा दूसरा blog जिसमे पति को एक अच्छा पति बनने के लिए क्या करना चाहिए उसमे सिर्फ पतियों के लिए है। तो आप सिर्फ वो कीजिये जो आपको करना है । जिंदगी बहुत अच्छे से कटेगी।

पत्नियों के बारे में बात करें , तो वे वैवाहिक जीवन की आत्मा हैं। जो वैवाहिक जीवन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

पत्नी के योगदान के बिना, एक अच्छा घर हमेशा दूर का सपना होता है। अब, सवाल उठता है – एक अच्छी पत्नी कैसे बनें? इस लेख में, हमने उन नियमों की एक सूची संकलित की है या कहें कि उन गुणों को सूचीबद्ध किया है जिन्हें हर पत्नी के पास होना चाहिए:

1. घर की जिम्मेदारी लें।

अपने घर का जिम्मेदारी लें, घर को स्वच्छ और व्यवस्थित रखें। हालाँकि ये काम एक पति भी कर सकता है परन्तु पत्नी उस से बेहतर इस काम को अंजाम दे सकती है


पति अपनी पत्नी को घरों की इतनी अच्छी देखभाल करते देख हमेशा खुश होते हैं। इसके अलावा, एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण घर में सकारात्मकता लाएगा और आप दोनों को शांत और सरल महसूस कराएगा।


2. अपनी भावनाओं को व्यक्त करें।

एक खुशहाल शादी के लिए अक्सर अपने पति को प्यार दिखाना बेहद जरूरी होता है। केवल प्यार करना ही काफी नहीं है। एक रिश्ता अन्य भावनाओं के बीच, उस प्यार की अभिव्यक्ति पर पनपता है।


जब आप, ‘में तुम्हे प्यार करती हूं’ बोलते हो, तो इसका आपके लिए कितना महत्व है उन्हें दिखायें।

आप प्यार भरे संदेश भेज सकते है, ग्रीटिंग कार्ड, गले मिल सकते है या चुंबन कर सकते है इस तरह ये छोटे छोटे इशारे उन्हें विशेष महसूस करने के लिए पर्याप्त हैं।


3. ईमानदार और वफ़ादार रहो।

Honesty

ईमानदारी और विश्वास दो गुण हैं जिनकी हमेशा सराहना की जाती है। जैसा कि हमेशा कहा जाता है, ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है।

यह एक बुनियादी घटक है जिसके बिना वैवाहिक जीवन बहुत लंबे समय तक नहीं चल सकता है।


तो हर चीज के बारे में खुलकर और ईमानदार होने का प्रयास करें।

अपने पति के प्रति वफ़ादार रहें और उसे आप पर विश्वास करने दें।

सत्यवादी होना हमेशा आसान नहीं होगा। कभी-कभी आपकी ईमानदारी आपके पति को परेशान कर सकती है और झगड़े का कारण भी बन सकती है। लेकिन बेईमानी एक रिश्ते को इतना नुकसान पहुंचा सकती है। एक-दूसरे पर भरोसा करना भी मुश्किल होगा।

एक झूठ या एक विश्वासघात आपके पति को हमेशा आपकी सच्चाई पर संदेह का कारण बन सकता है।


4. पति को सुने

एक अच्छा बर्तालाप केवल अपनी समस्याओं को अपने पति के साथ साझा करने के बारे में नहीं है। बल्कि इसका मतलब उसकी समस्याओं को भी सुनना है।

ऐसी चीजें हो सकती हैं जो आपके पति को तनाव दे रही हो। आपको उन्हें जानना है।

उन्हें सहज महसूस कराएं ताकि वह अपने दिल की बात आपसे share कर सकें।

मुद्दों को सुलझाने में उनका साथ दें। यह निश्चित रूप से उनका दिल जीतने वाला है।

वह आपके साथ रहने में confident महसूस करेगें और आप में विश्वास भी करेंगे।


5. पति का आदर करें।

सम्मान देना महत्वपूर्ण है । जब आप सम्मान देते हैं, तो आप इसे वापस भी लेते हैं। अपने पति को निजी और सार्वजनिक रूप से अपमानित न करें। थोड़ा चिढाना ठीक है, लेकिन अपमान करना ठीक नहीं है।

इसलिए आप जो बोलते हैं उसे देखें और बोलने से पहले सोचें।

6. झगडे को सुलझाएं।

अलग-अलग दृष्टिकोण निश्चित रूप से शादी में arguments के रूप में बहुत सारी उदासीनता को आमंत्रित करते हैं। बेशक, मतभेद होने तय हैं क्योंकि आप दो अलग-अलग व्यक्ति हैं।

जब आप अपने जीवनसाथी से अपेक्षा करना शुरू करते हैं। तो जिस तरह से आप उसे चाहते हैं, ठीक उसी तरह से उसके विपरीत होने की अपेक्षा करते हैं। ओर ये झगड़े और विवाद पर समाप्त होता है।

आपको अपने झगड़े को सोच समझकर चुनना होगा। अपने आप से पूछें – क्या यह लड़ने लायक बजह है? क्या आप खुद को समझौता करने से रोक रहे हैं । यदि यह एक तुच्छ मुद्दा है, तो इसे जाने दें।

अपने अहंकार को, खुशहाल प्यार भरे रिश्ते के बीच में न आने दें,क्योंकि ये रिश्ता उस आदमी से है जिससे आप प्यार करते हैं।


7. बातें करें।

किसी भी रिश्ते में communication का बहुत महत्व होता है। तो जाहिर सी बात है। वैवाहिक जीवन में भी ये अहम भूमिका निभाएगा । आप एक-दूसरे की पसंद और पसंद के बारे में जान सकते हैं लेकिन आप ये नहीं जान सकते कि वे क्या सोच रहे हों या महसूस कर रहे हों।

आप अपने पति को बताएं कि आप क्या सोचते हैं या महसूस करते हैं और आप उससे क्या उम्मीद करते हैं।

अपने पति से बात करें – पूछें, कहें, और चर्चा करें। मौन न रहें, इससे चीजें बदतर हो सकती हैं।

अपने पति को इस बात का अनुमान न लगने दे कि आप क्या चाहते हैं आप उन्हें खुद बताएं और उसके व्यवहार के बारे मे कल्पना करने से बचें ।


8. स्पेशल feel करवाएं।


ये ‘एक अवधारणा है जिसे बहुत कम लोग समझते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को अपने साथी के दिल में अपने स्वयं के स्थान की आवश्यकता होती है। आप उन्हें सब से स्पेशल feel करवाएं। उनका सम्मान करें और उन्हें prefrence दें।


9. खाना पकाना

हर रात कुछ स्पेशल भोजन बनाने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप अपने पति के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं। तो भोजन आमतौर पर एक अच्छा संसाधन है। पुरुष आमतौर पर घर का बना खाना पसंद करते हैं ।

10. पति को बिस्तर पर खुश रखें

एक सफल यौन संबंध एक सफल विवाह के लिए महत्वपूर्ण है और यह एक सफल विवाह का एक मुख्य कारक भी है। इसलिए, बिस्तर में अपने आदमी को खुश रखने की कोशिश करें।

यदि आप कुछ रोमांटिक के मूड में हैं, तो आगे बढ़ें और पहल कर के उसे आश्चर्यचकित करें।

इसका मतलब हर समय सेक्स करना नहीं है, बल्कि इसका मतलब है कि एक-दूसरे से संतुष्ट होने के लिए जितनी बार सेक्स करने की जरूरत है उतनी बार देना और लेना।

बेडरूम में चीजों को रोमांचक बनाकर अपने शारीरिक संबंध को स्वस्थ रखें।


11. अपने लुक पर ध्यान दें

Better look

शारीरिक आकर्षण एक सुखी वैवाहिक जीवन की कुंजी है।

कभी-कभी महिलाएं शादी के बाद अपने लुक को पूरी तरह से नजरअंदाज कर देती हैं, खासकर बच्चा होने के बाद। इससे रिश्ते में एक शून्य पैदा होने लगता है और आकर्षण गायब होने लगता है।


यह वह समय है, जब आपको वास्तव में अच्छे दिखने के प्रयासों में निवेश करने की आवश्यकता होती है ।

प्रेजेंटेबल दिखने से पुरुषों की व्यवहार संबंधी धारणा में बहुत अंतर आता है। इसलिए आप अपना अच्छे से ख्याल रखें और अच्छी सेहत बनाए रखें।

12. कुछ छोटी छोटी बातें जो आपके वैवाहिक जीवन को स्वर्ग बना सकती है।

  • खुद को उसकी पसंदीदा गतिविधियों में शामिल करें।
  • पति जब shower ले रहा हो तो कभी कभी आप भी उस में शामिल हो जाएं।
  • अपने पति की प्रशंसा करें।
  • शाम को घर आने पर शिकायत करना शुरू न करें। बल्कि एक अच्छी से स्माइल और अच्छे मूड के साथ उसका स्वागत करें।
  • अपने पति का मुस्कुराहट के साथ स्वागत करें।
  • एक कार्ड या पत्र लिखकर उसे बताएं कि वह आपके लिए कितना मायने रखता है।
  • अपने पति को बीच बीच में छेड़खानी करने वाले message भेजें।
  • पति को अपने तरीके से kiss करें, जैसे आप करना चाहते हों।

विवाह दो लोगो का आपसी बंधन हैं, इसलिए अगर आप एक अच्छा पति चाहते हैं, तो आपको एक अच्छी पत्नी बनने के लिए तैयार रहना होगा। एक अच्छी पत्नी होने पर आपकी क्या राय है? चलो हमे comment box में बताएं।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments