आदर्श पति कैसे बनें ?? 24 नुस्खे।

आपकी भूमिका केवल परिवार को चलाने से परे है। एक अच्छा पति बनने के लिए, आपको अपनी पत्नी और परिवार को खुश रखने की जरूरत है। ये ब्लोग आपको बताएगा कि आप कैसे ये सब कर सकोगे।

एक अच्छा पति बनने के लिए कुछ अलग करना होता है जो बहुत ही साधारण है जो आपको सीखना होगा। इसका मतलब अक्सर खुद को और अपनी पत्नी को पहले रखना होता है, जो कि बहुत से लोगों को आदत होती भी है। फिर यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपनी पत्नी के लिए एक अच्छे पति बन सकते हैं।

Good husband

कैसे बनें एक आदर्श पति


हर कोई लड़की एक बेहतर पति चाहती है और ये आपके लिए भी है, अगर आप एक अच्छी पत्नी चाहते है तो आपको खुद से शुरुआत करनी पड़ेगी खुद अच्छा बनना पड़ेगा। अगर आप वो पुरुष है जो अपनी पत्नी के लिए सबसे अच्छा पति बनना चाहता है, या अपनी पत्नी के लिए एक अच्छा पति बनने की ख्वाहिश रखते हो तो यह लेख आपके लिए है।


आपके अंदर क्या क्या खूबियाँ होनी चाहिए। आपको कौन सी बातों का ध्यान रखना होगा। ये सब हम आपको बताएँगे और हम जो आपको बताने जा रहे है ये सिर्फ आपके लिए है। तो ये बिलकुल भी न सोचें कि सिर्फ हम ही क्यों करें। पत्नियों की क्या कोई भूमिका नही? तो आपको बता दूूं, पत्नियों की अपनी एक अलग भूमिका है उनके लिए हमारे पास कुछ अलग टिप्स है। उसके लिए यहाँ click करें । आपको अपनी Ego को ख़त्म कर के नीचे दी गयी सब बातों को अपने जहन में उतारना होगा। तभी आपका वैवाहिक जीवन बहुत ही ख़ुशी से सफलता पूर्वक चलेगा, जो आपको ख़ुशी देगा और आपका परिवार भी खुश रहेगा।

एक नेता बनो


जब आप एक नेता होते हैं तो आप स्वचालित रूप से जानते हैं कि घर का प्रभार कैसे लेना है। चीजों और विचारों का एक स्वाभाविक प्रवाह है।

एक अच्छा नेता रास्ता जानता है, रास्ता दिखाता है। इस से आपकी पत्नी को आप पे विश्वास हो जाता है कि आप उसे किसी भी situation से बाहर निकाल लोगे। यही कारण है कि वो खुद को आपकी पत्नी के रूप में प्रस्तुत करने के लिए तैयार हैं।

आप अपने बच्चों के लिए एक अच्छा रोल मॉडल भी है। लेकिन, याद रखें कि आप मालिक न बने।

एक अच्छा दोस्त बने।


एक शादीशुदा जोड़ा सिर्फ पुरुष और पत्नी से बहुत अधिक है। आप अच्छे दोस्त बने, क्योंकि दोस्ती सबसे अच्छा रिश्ता है किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए।

आप जीवन में साझीदार हैं, इसलिए सबसे अच्छा है कि आप अपने जीवन में कुछ महत्वपूर्ण होने पर, पहले अपनी पत्नी के पास जाने की आदत डालें।

जिस तरह से आप फोन लेने के लिए अपने दोस्त को रोमांचक घटना के बारे में सब बताते है उसी तरह आपकी पहली प्रवृत्ति अपनी पत्नी को बताना होनी चाहिए क्योंकि वह आपकी सबसे करीबी और सबसे प्यारी दोस्त है।


सुरक्षात्मक बनें।


कुछ पुरुष अनदेखा करते हैं अगर कोई और उनकी पत्नी का अपमान करता है। लेकिन आप अपनी पत्नी से प्यार करते हैं तो यह समय है कि आप उसे दिखाए। यदि कोई आपकी पत्नी का अपमान करता है, तो उसकी रक्षा करें।

आप अपनी पत्नी का समर्थन करें । ये बात सिर्फ आपकी पत्नी की ही नही है अगर किसी भी औरत का अपमान हो रहा है तो उसकी रक्षा करें।


आत्मनिर्भर


आपको आत्मनिर्भर बनना होगा । आपके पास इतनी काबलियत होनी चाहिए, की आप अपनी पत्नी और बच्चों का भरण पोषण अपने धम पे कर सको। ये आपके परिवार को और आपको सकून देगा।


वफ़ादार बने।

यदि आप अपनी पत्नी से प्यार करते हैं, तो उसके प्रति वफादार रहें। उसे कभी यह महसूस न कराएं कि आप उसके प्रति सच्चे नहीं हैं। अन्यथा यह उसके दिल को तोड़ देगा ।

खुद से भी प्यार करें।


इससे आप अपनी पत्नी को ज्यादा tension नही देंगे क्योंकि वो जानती हैं कि आप खुद का ख्याल रख सकते है। वह खुद से उतना ही प्यार करता है जितना वह मुझ से और परिवार से करता है। वह खुश और स्वस्थ रहने का प्रयास करता है। इससे आपकी पत्नी आपके बच्चों और परिवार में ज्यादा ध्यान दे सकेगी। जब आप घर से बाहर हो तो।


अपनी पत्नी को जाने।

Husband wife

हर पत्नी चाहती है कि आप उसको किसी और से बेहतर जाने। आपको पत्नी के पसंदीदा रंग, संगीत, भोजन, स्थान को जानना है।

आपको उनके दृष्टिकोण और उनके बारे में सब कुछ जानना है। आपको हमेशा पत्नी को जानने के लिए इच्छुक रहना चाहिए।



प्रशंसा करेें।


आपको धन्यवाद देना होगा। उन छोटी चीजों की भी सराहना करनी चाहिए। जो आपकी पत्नी आपके लिए करती हैं। उसके कारण, आप उनको सेवा करने और प्यार करने के लिए अधिक प्रेरित करते हैं क्योंकि वो जानती हैं कि उसके प्रयास व्यर्थ नहीं जाएंगे।


आत्म – संयम रखेें।


आपको आत्म-अनुशासन रखना चाहिए। जिससे नशा, आलस्य, वासना और अन्य दोषों से बचने के लिए खुद को नियंत्रित कर सको, जो आपके जीवन को दुख में डाल सकते है।


समझदार बनेें।


समझदार पति

आप को समझदार बनना पड़ेगा। जो कुछ कहते हो सोच समझ कर कहो। आपको अनुभव करना पड़ेगा। परिवार की खुशी को महसूस करना होगा। इस प्रकार आपको पत्नी और परिवार के दर्द को कम करने के लिए सब कुछ करना पड़ेगा।


पुरानी गलतियों को नजरअंदाज करें


इंसान गलतियों का पूतला है। गलतियां जाने अनजाने में सब से हो जाती है। अगर आप अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक खुशहाल जीवन जीने के इच्छुक है तो क्षमा करना सीखें, भूल जाएं और आगे बढ़ें।

स्त्री और पुरुष सभी के अपने राज होते है। लेकिन सच्चा प्रेम अच्छे के साथ बुरे को भी स्वीकार करता है।

Talk husband wife

उसके बारे में सभी अच्छी बातों पर ध्यान केंद्रित करें और उन चीजों को अनदेखा करें जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं।

यदि यह ऐसा कुछ है जो वास्तव में आपको परेशान करता है, तो उससे इसके बारे में बात करें, और मिल कर हल निकालेें।


आदर करें।


एक अच्छा पति अपनी पत्नी और उसकी राय का सम्मान करता है। इस तथ्य को समझना, स्वीकार करना और उसका सम्मान करना कि आपकी पत्नी अभी भी आपसे अलग है।जिसके पास अलग-अलग विचार, सपने और राय थे।

वैवाहिक जीवन में महत्वपूर्ण है, आपको अपनी पत्नी की इच्छाओं और उसकी जरूरतों का सम्मान करना चाहिए। उसे अपने खुद के सपनों को छोड़ने के लिए मजबूर न करें, लेकिन चीजों पर बात करें और देखें कि आप दोनों के लिए क्या काम करता है।


निःस्वर्थ होना पड़ेगा।


आप में त्याग की भावना होनी चाहिए। आपको पत्नी और बच्चों के बारे में खुद से पहले सोचना है।

आप केवल अपने लिए ही नहीं, बल्कि पूरे परिवार के लिए अपना पैसा, समय और ऊर्जा खर्च करनी होगी।


आशावादी बने।


आपको अपनी पत्नी के साथ हमेशा एक अच्छा भविष्य देखना है चाहे वह कितना भी मुश्किल क्यों न हो। आपकी पत्नी में कई कमजोरियां या कमियाँ हो सकती है इसके बावजूद आपको आसानी से उम्मीद नहीं खोनी है।

आप से आपके परिवार को हमेशा अच्छे और सकारात्मक विचार मिलने चाहिए । जो आपके घर और परिवार को अधिक खुश, अधिक आत्मविश्वास वाले होने में मदद करते हैं, चाहे जीवन कैसा भी हो।


शांति बनाये रखने की कोशिश करें।


जब आपकी पत्नी एक अच्छे mood में नहीं हैं तो आपको बहस नहीं करनी है। जब भी पत्नी को आपकी आवश्यकता हो आपको समय निकलना है । आपको मुददों को सुलझाने के लिए सही समय को खोजना हे और बात करनी है ताकि आप दोनों को रात में अच्छी नींद आ सके।


विनम्रता


आपको घमंडी नहीं होना होगा। एक अच्छा पति मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से एक मजबूत व्यक्ति होता है।

एक पति को चाहिए की वे अपने आसपास के लोगों के लिए दया, शांति और खुशी को प्रोत्साहित करने के लिए खर्च करे।


शारीरिक रूप से स्वस्थ और हिष्टपुष्ट रहें।

अधिकांश पुरुष शादी होने के बाद अपनी शारीरिक बनावट के बारे में परवाह नहीं करते हैं। वे एक-दूसरे के साथ बहुत सहज हो जाने के बाद अपने शरीर में किसी भी तरह का प्रयास करना बंद कर देते हैं।


जिस से आपका आकार अच्छा नही रहता और यह कभी-कभी वैवाहिक जीवन में रोमांस को मार देता है।

अपनी पत्नी के लिए अच्छा दिखने का प्रयास करें। वह इसकी सराहना करेगी क्योंकि वह जानती है कि आप उसके लिए प्रयास कर रहे हैं।


पत्नी की मान्यताओं का सम्मान करें।


यदि आप दोनों एक ही धार्मिक पृष्ठभूमि से हैं, तो उसके धार्मिक विश्वास को साझा करना आसान होगा, लेकिन यदि आप अलग-अलग पृष्ठभूमि से हैं, आपको अपनी पत्नी को कभी भी मूर्खतापूर्ण महसूस नहीं कराना चाहिए।

वह जिस पर विश्वास करती है, भले ही आप उस में विश्वास न करें पर अपनी पत्नी को बताएं कि आप उसकी मान्यताओं का सम्मान करते हैं।


पत्नी को प्यार दिखाओ।


कुछ पुरुषों के लिए अपने प्यार को उजागर करना और दिखाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

ज्यादातर महिलाएं रोमांस को पसंद करती हैं और इसे तब पसंद करती हैं जब उनके पति उन पर अपना प्यार बरसाते हैं, इसलिए दिन में एक बार अपनी पत्नी के साथ रोमांटिक जरूर हों ।

उसे गले लगाएं, kiss करे और अपनी रोमांटिक भावनाओं को प्रकट कर अपने प्यार को दिखाएं। ये छोटी सी हरकतें उसके दिन को रोशन करेंगी।


पत्नी का समर्थन करें।


यदि आपकी पत्नी का कोई सपना है, जिसके लिए वो काम करना चाहती है। तो वह सब कुछ करें जिससे आप उसका समर्थन कर सकते हैं।

उसके सपनों पर हंसे बिलकुल भी नही क्योंकि वह उसके सपनो को तो तोड़ेगा, साथ में उसको नकारात्मकता की तरफ मोड़ देगा।

आप दुनिया में एक व्यक्ति हैं जिससे उसे समर्थन मिलने की सबसे ज्यादा उम्मीदें है। भले ही बाकी दुनिया सोचती हो कि वह मूर्ख है। तो भी उसके लिए खड़े हो जाओ। उसे विश्वास दिलाएं कि वह जो कुछ भी करना चाहती है, कर सकती है। वह आपसे और भी ज्यादा प्यार करेगी।


रोमांस

Romance

यदि आपकी शादी कुछ समय ही पहले हुई है, तो रोमांस के लिए समय निकालना आसान है। परन्तु धीरे धीरे इसमें कमी आने लगती है


एक बात का ध्यान रखना होगा की उसके पति के रूप में, जब रोमांस की बात आती है। तो आप अपना रोल अच्छे से निभाएं । इस समय को व्यर्थ न जाने दें।

उसे घूमने के लिए बाहर ले जाएं या उसे उसकी पसंद की भेंट दे कर आश्चर्यचकित करें और एक होटल में एक रोमांटिक रात या कुछ और भी अच्छा सोचें ।


अपनी पत्नी की देखभाल करें।


यदि आपकी पत्नी बीमार पड़ती है या आपको किसी चीज़ की देखभाल करने की ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने सर्वोत्तम प्रयास के साथ करें।

बीमारी और स्वास्थ्य के माध्यम से एक-दूसरे की देखभाल करना आपकी शादी की प्रतिज्ञा का हिस्सा है, तो किसी भी चीज को हल्के में न लें।

एक अच्छी पत्नी अपने पति की देखभाल करने के लिए कुछ भी करती है और उसी तरह एक अच्छे पति को अपनी पत्नी की जरूरतों की देखभाल करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए।

निर्णयात्मक


एक अच्छा पति निर्णायक होता है। वह जानता है कि उसे क्या करना है। एक अच्छा पति अपनी पत्नी की राय को भी सुनता है और अपनी खुद की राय को भी महत्व देता है जिससे परिवार के लिए सही निर्णय लेता है।

उस प्रकार का आदमी न बनें जो निर्णय नहीं ले सकता क्योंकि उसके पास अच्छी गुणवत्ता नही होती।


अपने वादे पूरे करो।

Promise

आप अपनी पत्नी से जो भी वादा करते है उसे निभाएं भी जरूर इससे आप पर उसका विश्वास और गहरा होता जायेगा। उस से कभी झूठी दिलासा न दें। जो सच है उस से रूबरू करवाएं ताकि उसकी उम्मीदें न टूटें।



निजी जिन्दगी को कैसे रोमांचकारी बनाये।


सेक्स का वैवाहिक जीवन में बहुत महत्व होता है । इस मामले में हर किसी का अपना अपना अन्दाज और स्वाद होता है। ये एक बहुत ही खूबसूरत एहसास है इसे जितना अधिक हो सके यादगार बनाये ।

अलग अलग तरीके और जगह पे कोशिश करें जिससे इसकी excitment बनी रहे। आपके partner को क्या पसंद है क्या नही पसंद है , इस बारे में उससे बात करें आपको क्या पसंद है वो उसे बताये और फिर आप दोनो के लिए जो सबसे अच्छा है उसे प्रयोग में लाएं।

एक बात हमेशा याद रखें कि आपकी पत्नी वो शख्स है जिसने आप के परिवार को बनाने के लिए अपने माता, पिता, भाई, बहन सबको छोड़ दिया है। अब इस नए घर में उसे सब से ज्यादा आप से उमीदें है। आप को उसका हर तरह से ध्यान रखना है। जिससे आपका वैवाहिक जीवन अच्छे से ख़ुशी से व्यतीत हो।

Thriving Boost
Thriving Boost
Articles: 82
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x