15 Aug online हिन्दी कविता प्रतियोगिता 2021

15 Aug कविता प्रतियोगिता

15 Aug कविता प्रतियोगिताएं

15 Aug के मौके पर Thriving Boost एक साथ दो कविता प्रतियोगिताएं आयोजित करने जा रहा है। प्रतियोगिताएं सभी के लिए खुली है। कोई आयु प्रतिबंध नहीं है।

यह प्रतियोगिताएं 15 अगस्त जानी की “स्वतंत्रता दिवस” के उपलक्ष पर आयोजित की जा रही है। इस अवसर को प्रतिवर्ष मनाने से देश के युवाओं और बच्चों को इस महान राष्ट्र की एकता और अखंडता के महत्व के बारे में पता चलता है और सभी को समृद्ध और विविध विरासत के साथ संपन्न राष्ट्र पर गर्व करने का अवसर मिलता है।

कविता प्रतियोगिताएं इस प्रकार से हैं:

  1. ऑनलाइन कविता पाठन प्रतियोगिता।
  2. ऑनलाइन कविता लेखन प्रतियोगिता।

आपको नीचे दिए गए विषयों में से किसी एक विषय पर कविता लिखनी होगी और Thriving Boost को भेजनी होगी। इस तरह से आप कविता लेखन प्रतियोगिता में भाग ले सकते हो।

अगर आप कविता पाठन प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हो तो आपको अपनी लिखी हुई कविता का पाठन करते हुए हमे video भेजनी होगी। दोनों कविता प्रतियोगिताओं के विषय वही रहेंगे। प्रतिभागी किसी भी प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते है और एक ही कविता के साथ दोनों प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा ले सकते है।  

विषय

  • स्वतंत्रता संग्राम।
  • भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के योद्धा।
  • स्वतंत्रता दिवस मनाने का सही अर्थ क्या है?

दिशा निर्देश

  • यह प्रतियोगिता केवल हिंदी भाषा में ही है।
  • इस प्रतियोगिता के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।
  • कविता से पहले 2-3 पंक्तियों में ये सुनिश्चित करें कि यह विषय से कैसे संबंधित है।
  • कविताओं में अश्लील भाषा या कोई अभद्र भाषा नहीं होनी चाहिए। ऐसी भाषा का प्रयोग आपको प्रतियोगिता से निष्कासित कर देगा। 
  • कविता आपकी अपनी कृति होनी चाहिए। किसी दूसरे की चुराई गई कविता को भी रद्द कर दिया जाएगा। 
  • कविता पाठन की Video और लिखित कविता भेजने की अंतिम तिथि 12 Aug 21 है। परिणाम 19 Aug 21 को घोषित किये जाएंगे।
  • ध्यान रहे Video में Background Music अनिवार्य नहीं है।
  • Video mobile या कैमरा को landscape रख कर बनाएं।
  • दोनों प्रतियोगिताओं में इस बार प्रतिभागियों को भी बेस्ट कविता चुनने के लिए वोट डालने का अवसर दिया जाएगा। ये वोटिंग 16 Aug को होगी। सभी प्रतिभागियों को 2 बेहतर कविताओं के लिए वोट करना होगा। जिसका लिंक आप के पास 15 Aug को पहुँच जाएगा। सभी प्रतिभागियों को वोटिंग करना अनिवार्य है।
  • प्रत्येक श्रेणी के परिणामों पर विचार करने के लिए न्यूनतम 20 प्रतिभागियों की आवश्यकता है। अन्यथा परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा।

प्रतियोगिता के लिए कविता कैसे भेजें ?

कविता लेखन प्रतियोगिता के लिए आप अपनी कविता हमे हमें ईमेल, WhatsApp और नीचे दिए लिंक के माध्यम से भेज सकते है।

कविता पाठन प्रतियोगिता के लिए आप विडिओ WhatsApp और Email से भेज सकते हैं।

नोट : WhatsApp से अगर आप video को document के रूप मे और ईमेल से अगर zip file बना कर भेजोगे तो हम तक विडिओ की अच्छी quality पहुंचेगी।

ईनाम

आप के पास नि:शुल्क मौका है नकद 2000 रुपये तक इनामी राशी, gift और प्रमाण पत्र जीतने का! आप सभी अपनी कविता और कविता पाठन वाली video हमें भेज कर इन प्रतियोगिताओं का हिस्सा बन सकते है। विजेताओं के अलावा निर्णायक मण्डल 10 कविताएं चुनेगें जिन्हे Thriving Boost की बार्षिक पत्रिका में स्थान मिलेगा। दोनों प्रतियोगिताओं की Minimum इनामी राशी नीचे डिब्बे मे दी गई है। 100 से ज्यादा प्रतिभागी होने पर इनाम राशी बड़ा दी जाएगी।

हिन्दी कविता पाठन प्रतियोगिताइनामहिन्दी कविता लेखन प्रतियोगिताइनाम
प्रथम1000/-प्रथम500/-
दूसरा500/-दूसरा250/-
तीसरा250/-तीसरा150/-
सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र मिलेंगे।

जीत के मानदंड

कविता लेखन प्रतियोगिता

आपकी कविता पर Thriving Boost website पर कम से कम 20 Comments और 200 views  के होने पर ही कविता मानदंड के तहत आएगी। अधिक टिप्पणियां आपको अंतिम परिणाम में लाभान्वित कर सकती हैं।

काव्य तकनीक, प्रभावशीलता, शैली, रचनात्मकता और कुल कितने वोट मिले। ये जीत के मुख्य मानदंड है।

कविता पाठन प्रतियोगिता

आपकी video पर YouTube चैनल पर 16 Aug 2021 तक कम से कम 25 Comments  और 500 view होने पर ही कविता मानदंड के तहत आएगी। अधिक comments और views आपको अंतिम परिणाम में लाभान्वित कर सकती हैं।

काव्य पाठन तकनीक, प्रभावशीलता, शैली और रचनात्मकता और कुल वोट ये जीत के मुख्य मानदंड है।

YouTube पर 16 Aug 21 तक 3 सबसे ज्यादा views प्राप्त करने वाली 3 videos को Thriving Boost की तरफ से उपहार दिए जाएंगे (नोट: लेकिन views 1000 से ज्यादा होने चाहिए)। 

हमें क्या चाहिये?

1.     अगर आप कविता लेखन प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हो तो आपकी लिखी हुई कविता। अगर कविता पाठन प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हो तो कविता पाठन की Video. यदि आप दोनों प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहे हो तो आपको दोनों भेजने होंगे।

2. आपकी व्यक्तिगत जानकारी जिसमें:

नाम(Name)

उम्र (Age)

पेशा(Your Profession)

डाक पता(Postal Address)

ईमेल आईडी(Email Id) या WhatsApp नंबर(Mobile No.)।

कॉपीराइट

प्रत्येक प्रविष्टि का कॉपीराइट लेखक और Thriving Boost के पास रहता है। थ्राइविंग बूस्ट के पास प्रविष्टियों को प्रकाशित करने का अधिकार है।

सभी विजेताओं को डाक मेल, ईमेल या टेलीफोन द्वारा सूचित किया जाएगा। सभी प्रविष्टियां, कवि/लेखक, उनके नाम और संक्षिप्त जीवनी संबंधी जानकारी Thriving Boost की वेबसाइट और YouTube चैनल पर प्रकाशित की जाएगी।

One thought on “15 Aug online हिन्दी कविता प्रतियोगिता 2021”

  1. भारत को आजादी में काफी समय लग गया था। भारत में अंग्रेजों ने अच्छी तरह से कब्जा कर लिया था। भारत की आजादी ने कई क्रांतिकारियों ने त्याग दिया। आज उन क्रांतिकारियों की वजह से हमारा भारत आजाद है। भारत की आजादी के लिए उन सभी क्रांतिकारियों ने अपने जीवन का त्याग दिया। अंग्रेजों की प्रताड़नाएं सही और अंत में हमें आजादी का एक अनमोल तोहफा दे कर चले गए। भारत के सभी क्रांतिकारी जिनकी वजह से आज भारत आजाद है, मैं उन सभी को शत-शत नमन करता हूं।

    देश भक्ति की कविता पढके बहुत ही
    अच्छा लगा

    यह अच्छी कविता है

    सादर धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Post

%d bloggers like this: