भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक, विक्रम साराभाई।

Great Indian builder

विक्रम साराभाई जीवन


विक्रम साराभाई अपने समय से बहुत आगे की सोचते थे। वह एक भौतिक विज्ञान में पुरस्कार विजेता, उद्योगपति और नवपरिवर्तन लाने वाले थे। यह दूरदर्शी वैज्ञानिक थे । जिन्हें भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने ही अंतरिक्ष अनुसंधान और परमाणु ऊर्जा विकास की शुरुआत के लिए कदम उठाये थे।

भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद, समय की आवश्यकता को देखते हुए। विक्रम साराभाई ने विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान कार्य के लिए परिवार और दोस्तों की सहायता से द्वारा स्थापित एक धर्मार्थ ट्रस्ट की मांग की। यह अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला की उत्पत्ति थी। जो आज तक अंतरिक्ष और allied science लिए एक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय अनुसंधान संस्थान है।

परिवार


वह गुजरात के एक संपन्न परिवार से ताल्लुक रखते थे। जो भारत में कई मिलों और उद्योगों के मालिक थे। उनका परिवार सामाजिक कार्यों के लिए जाना जाता था जो उन्होंने समाज के वंचित लोगों के लिए किया था।


शुरूआती जीवन


12 अगस्त, 1919 को गुजरात के अहमदाबाद शहर में जन्मे विक्रम साराभाई ने Cambridge University से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। कैम्ब्रिज में अपने समय के दौरान, उन्होंने ब्रह्मांडीय किरणों का अध्ययन किया और उस पर कई शोध पत्र प्रकाशित किए। उन्होंने सर सीo वीo रमन के डॉक्टोरल एडवाइज़री के तहत उष्णकटिबंधीय अक्षांशों में कॉस्मिक रे जांच में अपनी पीएचडी पूरी की।


नृत्यांगना से शादी


उन्होंने एक प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्यांगना मृणालिनी साराभाई से शादी की। हालाँकि, उनके परिवार के सदस्य शादी में शामिल नहीं हो सके क्योंकि वे महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारत छोड़ो आंदोलन का एक मजबूत हिस्सा थे।

भारत लौटने के बाद, उन्होंने 11 नवंबर, 1947 को अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (PRL) की स्थापना की, जब वह 28 वर्ष के थे। पीआरएल के बाद, साराभाई ने अहमदाबाद में अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र स्थापित किया, और इसरो की स्थापना का मार्गदर्शन किया।

अंतरिक्ष और विज्ञान के क्षेत्र में विक्रम साराभाई का प्रमुख योगदान।

  • साराभाई भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के संस्थापक हैं
  • उन्होंने संचालन अनुसंधान समूह (ओआरजी) की स्थापना की, जो देश का पहला बाजार अनुसंधान संगठन है
  • साराभाई ने अहमदाबाद में नेहरू फाउंडेशन फॉर डेवलपमेंट, भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद, अहमदाबाद टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज़ रिसर्च एसोसिएशन (ATIRA) और अन्य उल्लेखनीय संस्थानों के बीच CEPT की स्थापना की।
  • उन्होंने कलपक्कम में फास्ट ब्रीडर टेस्ट रिएक्टर (एफबीटीआर) भी शुरू किया
  • साराभाई ने एक भारतीय उपग्रह के निर्माण और प्रक्षेपण के लिए एक परियोजना शुरू की
  • उनके प्रयासों के कारण पहले भारतीय उपग्रह, आर्यभट्ट को 1975 में एक रूसी कॉस्मोड्रोम से कक्षा में रखा गया था।
  • 1962 में ISC के भौतिकी खंड के अध्यक्ष और 1972 में IAEA, वियना के सामान्य सम्मेलन के अध्यक्ष सहित कई प्रतिष्ठित पदों पर रहे।
  • उन्होंने 1966 से 1971 तक भारत के परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया।
  • विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें 1966 में पद्म भूषण और 1972 में पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया था।
  • भारत के चंद्रमा मिशन चंद्रयान -2 पर लैंडर को 20 सितंबर, 2019 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरना था, जीसे उनके सम्मान में विक्रम नाम दिया गया था।
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद (IIM-A) की स्थापना
  • विक्रम साराभाई ने भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद (IIM-A) की स्थापना की घोषणा की।
  • अगर आज आप केबल टेलिविजन देख रहे हैं तो यह डॉ.विक्रम साराभाई की वजह से संभव हो पाया। उन्होंने नासा से संपर्क किया और 1975 में सैटलाइट इंस्ट्रक्शनल टेलिविजन एक्सपेरिमेंट (साइट) की 1975 में स्थापना की जिससे भारत में केबल टीवी का दौर शुरू हुआ।

नृत्य अकादमी

साराभाई ने 1942 में विश्व-प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्यांगना मृणालिनी साराभाई से शादी की। शास्त्रीय नर्तक और एक होनहार-वैज्ञानिकों ने मिलकर अहमदाबाद में दार्पना अकादमी ऑफ़ परफॉर्मिंग आर्ट्स की स्थापना की।

विक्रम साराभाई की उपलब्धियां

  • ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ द्वारा 1973 में चंद्रमा पर एक गड्ढा नामित किया गया था।
  • 22 जुलाई, 2019 को, इसरो ने चंद्रमा पर यात्रा करने और उतरने और उसका अध्ययन करने के लिए भारत से पहला लैंडर-रोवर मॉड्यूल लॉन्च किया। रोवर ले जाने वाले लैंडर का नाम विक्रम था। विक्रम लैंडर को 2019 के 7 सितंबर को चंद्र सतह पर छूने के लिए निर्धारित किया गया है।
  • विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर, (VSSC), जो तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम) में स्थित लॉन्च वाहन विकास के लिए इसरो की प्रमुख सुविधा है, का नाम उनकी स्मृति में रखा गया है।
  • भारतीय डाक विभाग ने उनकी पहली पुण्यतिथि (30 दिसंबर 1972) पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया
  • अंतरिक्ष विज्ञान दिवस भारत में हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है
  • वे शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे।
  • वे 1971 में आयोजित चौथे संयुक्त राष्ट्र शांति सम्मेलन के उपाध्यक्ष थे।
Great national Builder

साराभाई के कुछ किस्से।

विक्रम ने बर्कले विश्वविद्यालय से एक प्रस्ताव को अस्वीकार करने के लिए और इसरो के लिए काम करने के लिए भारत में रहने के लिए एक युवा यूआर राव (बाद में इसरो अध्यक्ष बनने के लिए) को राजी कर लिया, यह कहकर कि “इस देश में हम बहुत से काम कर सकते हैं।” भारत में अग्रणी होने जैसा कुछ नहीं था ”। विक्रम के प्रेरक, वैज्ञानिक दृष्टिकोण उनकी दृष्टि से समर्थित हैं, जो कई युवा वैज्ञानिकों को इसरो में शामिल होने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अपने नवजात अवस्था के दौरान। विक्रम ने यहां तक ​​कि युवा इसरो वैज्ञानिकों के विभिन्न बैचों को विदेशी अंतरिक्ष सुविधाओं पर प्रशिक्षित करने की व्यवस्था की थी।


विक्रम की मृत्यु को वीर ’बताते हुए, उनके मित्र और जापानी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकीविद् ने लिखा था कि उनकी क्षमता, उनकी जीवित शक्ति से परे है’।
हम कह सकते हैं कि अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में डॉ। विक्रम साराभाई द्वारा दिए गए योगदान असाधारण हैं।हम उनके समर्पण और परिश्रम को भुला नहीं सकते है। इसरो ने 12 अगस्त, 2019 को अपने 100 वें जन्मदिन पर विक्रम साराभाई के नाम पर एक पुरस्कार की घोषणा भी की है।

30 दिसंबर 1971 को केरल के कोवलम के हैलिसन कैसल में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। कहा जाता है कि वह थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन की आधारशिला रखने के लिए तिरुवनंतपुरम का दौरा कर रहे थे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x