आज के दौर का एक चमत्कारी व्यक्त्वि, Elon Musk

Elon Musk है कौन ??

Far-sighted, Futuristic and Barrier free thinking रखने वाला South Africa में पैदा हुआ कैनेडियन अमेरिकन business magnet है।

Elon Musk जैसे लोग सदी में 2,4 ही पैदा होते है। यह वो आदमी है जो भविष्य को नियंत्रित करना जानता है। 10 साल की उमर में ही उन्होंने इतनी किताबें पढ ली थी। जितनी कोई graduate भी नही पढ़ पाता।

12 साल की उम्र में computer पे एक गेम बना डाला और उस गेम को 500 डॉलर में एक ऑनलाइन कंपनी को बेच भी दिया। बचपन से ही बोला करता था कि समस्या, समस्या नही है।मुख्य समस्या है समस्या का हल ढूंढना।

Personality

वो मानते है कि सब कुछ होगा बस सोचो कैसे होगा। उनका मानना है कि असफलता एक विकल्प है (failure is an option)। इन्होंने पृथ्वी के लिए काम किया। Solarcity बनाई जो की Sustainable Energy पे काम करती है, Tesla Motor बनाई जो Sastainable Energy Consumption पे काम करती है। Forbes सूची ने इनको विश्व के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों की सूची में 21वें पायदान पर रखा है।

Elon का बचपन

मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। वो बचपन से ही मैदावी छात्र था।

परिवार

मस्क की मां, मेय मस्क, एक कनाडाई मॉडल थी। पिता एरोल मस्क एक अमीर दक्षिण अफ्रीकी इंजीनियर हैं।

Elon ने अपना शुरुआती बचपन अपने भाई किम्बल और बहन तोस्का के साथ दक्षिण अफ्रीका में बिताया। 10 साल की उम्र में उनके माता-पिता का तलाक हो गया।

बचपन से ही उनकी कंप्यूटर मे रुचि थी, उन्होंने कंप्यूटर की भाषाएं सीखी और जब वह 12 साल के थे। तब उन्होंने अपना पहला सॉफ्टवेयर बना कर बेचा। एक गेम जिसे उन्होंने ब्लास्टर नाम से बनाया। ग्रेड स्कूल में Elon एक अंतर्मुखी और किताबी था।


शिक्षा

कनाडा

17 साल की उम्र में, एलोन क्वीन विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए कनाडा चले गए। मस्क ने उस वर्ष अपनी कनाडाई नागरिकता प्राप्त की, क्योंकि उन्हें लगा कि उस रास्ते से अमेरिकी नागरिकता प्राप्त करना आसान होगा।

अमेरिका

Elon Musk ने दो साल ओन्टारियो में अध्ययन किया और फिर 1992 में, वह संयुक्त राज्य में स्थानांतरित हो गये।

अपने भाई, किम्बल मस्क के साथ मिलकर, उन्होंने अपनी पहली आईटी कंपनी जिप 2 बनाई.

करोड़पति / अरबपति का दर्जा?

मस्क 1999 में 27 साल की उम्र में करोड़पति बन गए जब उन्होंने ज़िप 2 (अपनी वेब-सॉफ्टवेयर कंपनी) को 340 मिलियन डॉलर में बेच दिया। कंपनी के 7% शेयर के साथ, मस्क को इस सौदे के लिए $ 22 मिलियन मिले।

वह 2012 में 40 साल की उम्र में अरबपति-स्थिति में पहुंच गए। 2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स बिलियनेयर्स लिस्ट में डेब्यू किया। अक्टूबर 2011 में मस्क की अनुमानित शुद्ध संपत्ति $ 680 मिलियन थी।

फरवरी 2012 में मॉडल X पेश करने पर टेस्ला स्टॉक उछल गया। टेस्ला मोटर्स के स्टॉक प्राइस में एक वर्ष में 30% की वृद्धि हुई । उस समय, टेस्ला में मस्क की 29% हिस्सेदारी सिर्फ $ 1 बिलियन से अधिक की थी।

वर्षों से एलोन मस्क की कुल संपत्ति क्या है?

सितंबर 2014: $ 10.3 बिलियन
मार्च 2015: $ 12 बिलियन
सितंबर 2015: $ 13.3 बिलियन
मार्च 2016: $ 10.7 बिलियन
अक्टूबर 2016: $ 11.6 बिलियन
अक्टूबर 2017: $ 20.8 बिलियन
मार्च 2018: $ 19.9 बिलियन
अक्टूबर 2018: $ 19.6 बिलियन
मार्च 2019: $ 22.3 बिलियन
अक्टूबर 2019: $ 19.9 बिलियन
अप्रैल 2020: $ 24.6 बिलियन

कैरियर मार्ग

Zip2

मस्क ने 1995 में अपने भाई किम्बल के साथ एंजेल निवेशकों के एक समूह के पैसे से अपनी पहली कंपनी शुरू की। वेब सॉफ्टवेयर कंपनी ने समाचार पत्र प्रकाशन उद्योग के लिए एक इंटरनेट सिटी गाइड को विकसित किया और बेचा।

1999 में सबसे बड़े सर्च इंजन अल्टा विस्टा ने Zip 2 को $ 307 मिलियन नकद और 34 मिलियन डॉलर सिक्योरिटीज में खरीदा। यह सौदा एक कंपनी को नकदी में बेचने का एक रिकॉर्ड बन गया ।

X.com और पेपाल

मार्च 1999 में Elon ने X.com को $ 10 मिलियन में शुरू किया । 2000 में ऑनलाइन वित्तीय सेवाओं और ई-मेल भुगतान कंपनी पेपैल के साथ विलय हो गया। कंपनी द्वारा उस सेवा पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लेने के बाद कंपनी का नाम बदलकर पेपाल रखा गया था।

अक्टूबर 2000 में मस्क को उनकी सीईओ की भूमिका से बाहर कर दिया गया था। अक्टूबर 2002 में ईबे द्वारा पेपैल को 1.5 बिलियन डॉलर में खरीद लिया गया था। मस्क को सौदे से 165 मिलियन डॉलर मिले।

SpaceX

PayPal के बाद उनका अगला पड़ाव अंतरिक्ष था। हालाकिं इन सबके लिए उनके पास फॉर्मल एजुकेशन नहीं थी लेकिन अपनी लगन और मेहनत के जरिये उन्होंने इसका ज्ञान प्राप्त करना शुरू कर दिया ।

मस्क ने स्पेसएक्स को लॉन्च करने का फैसला किया जब उसने एक रॉकेट खरीदने का प्रयास किया। लेकिन बहुत महंगे देख 2002 में स्पेसएक्स को सस्ती अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहनों के विकास और निर्माण की खोज के रूप में शुरू करने का फैंसला लिया।

Space X का लक्ष्य था कि वो resuable Rocket बनाये। ये एक ऐसा काम था, जो देश भी नही कर पा रहे थे। सब ने मस्क को मना किया पर इसके बाबजूद उन्होंने एक निजी कंपनी खोल ली। और पहली बार इतिहास में Reusable Rocket बनाये गए।जो की इंसानो के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि थी।

Latest news SpaceX के बारे में।

अंतरिक्ष यात्रा के इतिहास में नया अध्याय शुरू करते हुए एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स द्वारा बनाए गए अंतरिक्ष यान ड्रैगन क्रू कैप्सूल से नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) भेजा गया। करीब 19 घंटे के सफर के बाद अंतरिक्ष यात्री आईएसएस पहुंच गए। मिशन की सफलता के बाद कंपनी के मालिक मस्क का उत्साह देखने ही वाला था। बता दें कि यह पहली बार हुआ है। जब किसी निजी कंपनी ने अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च किया है। 


टेस्ला

फरवरी 2004 में मस्क ने टेस्ला के लिए फंडिंग का नेतृत्व किया। जो कि उस समय तक केवल कॉफाउंडर मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टैर्पनिंग द्वारा वित्त पोषित था। इस दौरान, मस्क अध्यक्ष के रूप में टेस्ला के निदेशक मंडल में शामिल हुए।

मस्क 2008 में वित्तीय संकट के बाद टेस्ला के सीईओ और उत्पाद वास्तुकार बन गए। जब कॉफाउंडर मार्टिन एबरहार्ड को कंपनी से बाहर कर दिया गया था।

2014 में मस्क ने घोषणा की कि टेस्ला जलवायु परिवर्तन से लड़ने और टिकाऊ परिवहन को आगे बढ़ाने के प्रयास जारी करेगा। टेस्ला ने बाजार में चार कारों को रखा है: मॉडल एस, मॉडल 3, मॉडल एक्स, और मॉडल वाई। रोडस्टर को 2020 में जारी किए जाने की उम्मीद है। ये डेमलर और टोयोटा को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन सिस्टम भी बेचते है।

Hyperloop

मस्क ने 12 अगस्त 2013 को हाई-स्पीड ट्रांसपोर्ट सिस्टम हाइपरलूप की अवधारणा का खुलासा किया।

Neuralink

Elon ने 2016 में न्यूरालिंक को cofounded किया। न्यूरोटेक्नोलोजी स्टार्टअप कंपनी ऐसे उपकरण बनाने की दिशा में काम कर रही है जो कृत्रिम बुद्धि के साथ मानव मस्तिष्क को एकीकृत करेंगे।

मस्क ने टेसला और स्पेसएक्स के 12 इंजीनियरों को ट्रांसपोर्ट सिस्टम के लिए डिजाइन तैयार करने का जिम्मा सौंपा। लक्ष्य था परिवहन को सस्ता और अधिक कुशल बनाना है।

बोरिंग कंपनी

बोरिंग कंपनी का जन्म एक निराशा भरे दिन से हुआ था। जब वो ट्रैफ़िक में फंसे थे। दिसंबर 2016 में, कंपनी की वेबसाइट बताती है कि ग्रिडलॉक को कम करने के लिए ट्रैफ़िक को या तो ऊपर आसमान या नीचे जमींन में जाना चाहिए । इसमें नवीन प्रौद्योगिकी और स्मार्ट इंजीनियरिंग का प्रयोग होना चाहिए।

SolarCity

एलोन मस्क ने मूल रूप से कंपनी के लिए अवधारणा का सुझाव दिया जो 2004 में उनके चचेरे भाई, पीटर और लिंडन रिवे के लिए सोलरसिटी बन गया।

SolarCity की अवधारणा एक साधारण अहसास से उभरी: घड़ी जीवाश्म ईंधन पर धीरे चल रही थी। एक प्रतिस्थापन की आवश्यकता तेजी से उभर रही थी। “अगर वे अब शुरू हुए,” जैसा कि मेन्स जर्नल ने 2004 में मस्क ने लिंडन को बताया, “वे बाजार पर शासन कर सकते हैं।”SolarCity, सौर ऊर्जा की मुख्य धारा और सर्वव्यापी बनाने का उनका पहला प्रयास था।

कुछ मायनों में यह एक विफलता थी। लेकिन यह समझने के लिए इसके प्रक्षेपवक्र को समझना महत्वपूर्ण है कि कैसे मस्क और टेस्ला अक्षय ऊर्जा लेने की योजना बनाते हैं।

SolarCity आवासीय सौर का देश का सबसे बड़ा प्रदाता बनने के लिए बढ़ी। फिर कुछ बहुत ही कम नुकसान उठाना पड़ा

एक interview में पूछे गए कुछ सवाल।

प्रश्न – आपकी जिंदगी का सबसे कठिन फैसला कौन सा था ?

Elon Musk बताते है । सबसे कठिन फैसला उनकी जिंदगी का, जो उन्होंने 2008 में किया था। जब मेरे बैंक खाते में 30 या 40 मिलियन थे और मेरे पास 2 विकल्प थे । पहला, कि मैं सारा पैसा एक कंपनी में या फिर दूसरी कंपनी में लगा सकता था। और दूसरा ये की दोनों कंपनी में आधा आधा विभाजित कर दूँ।

अगर दोनों में विभाजित करता तो शायद दोनों डूब जाती। पर जब आप अपना सारा खून, पसीना और आँसू किसी चीज को बनाने में लगाते है । तो ये ठीक बच्चे की तरह होता है। तो में दोनों में से किसको डूबने दूंगा ? में ऐसा नही कर सका इसलिए मैंने दोनों कंपनी में पैसा विभाजित कर दिया। सौभाग्य से दोनों सफल रही।

Que – आपकी सबसे बड़ी विफलता क्या थी??

Ans – वैसे तो रास्ते में कई विफलताएं आयी। पर जैसा की space x के पहले 3 लॉन्च विफल रहे और हम मुश्किल से चौथे के लिए पैसे जुटा पाये थे। अगर चौथा लॉन्च विफल हो गया तो हम मर जाएंगे।

प्रश्न – 3 विफलताओं के बाद आप ने कभी छोड़ने का सोचा ??

Musk – कभी नही ।

Que – क्यों ??

जबाब – मैं कभी हार नही मानता दृढ़ता बहुत महत्वपूर्ण है । आपको तब तक हार नही माननी चाहिए जब तक आप के पास कोई अन्य विकल्प न हो। कभी लोगो ने मुझे पागल बनाने वाली इस कंपनी को बनाने से रोकने की कोशिश की। मेरे साथ वाले भी कहते थे हम वो काम कर रहे है जिसमे सफलता की संभाबना कम है। पर हम भाग्यशाली रहे।


छात्रों के लिए कुछ सुझाव।

कुछ भी आसान नहीं है

एलोन मस्क अपने काम में लगने वाले घंटों के लिए प्रसिद्ध हैं। आम तौर पर 40-घंटे के हफ्तों के बजाय, ज्यादातर कर्मचारी मंथन करते हैं। वह नियमित रूप से 80 से 100-घंटे के सप्ताह में काम करता है। उनका मानना ​​है कि उनकी कुछ महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के लिए विफलता की उच्च संभावना का मुकाबला करने में कड़ी मेहनत एक आवश्यक तत्व है। यह आपके जीवन के कई अन्य क्षेत्रों में भी लागू किया जा सकता है।

जल्दी पर प्रतिनिधि बनाना सीखो।

अपने बहुत लंबे काम के हफ्तों के बावजूद, मस्क प्रतिनिधिमंडल के लिए एक बड़े वकील हैं। उसे समझ में आ गया है कि वह सिर्फ एक आदमी है और केवल इतना ही कर सकता है।इस कारण से, मस्क प्रतिनिधिमंडल का मास्टर बन गया है। वह नियमित रूप से अपनी टीमों के सदस्यों को अधिकार सौंपता है।

बड़े सपने देखने और विफलता को गले लगाने से डरो मत।

मस्क ने अपने समय में कुछ आश्चर्यजनक सफलता देखी है। पेपैल से टेस्ला के लिए यह लग सकता है कि वह जो कुछ भी छूता है वह सोने में बदल जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है वो कई बार असफल भी हुए है।

प्राथमिकता देना सीखें!

अपने कॉलेज के जीवन के दौरान, और पेशेवर जीवन के बाद, आपके पास कई चीजें होंगी जो आपके ध्यान और समय की मांग करने का प्रयास करती हैं। आगे बढ़ने के लिए, आपको प्राथमिकता देने की क्षमता विकसित करनी चाहिए – आखिरकार ए को प्राप्त करने पर जुनून क्यों है यदि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता नहीं है?

सीखते रहें।

Musk, कई अन्य उच्च-प्राप्तियों की तरह, एक आजीवन सीखने वाला है। छोटी उम्र से पढ़ने और सीखने के लिए एक आदत और प्यार विकसित करने की कोशिश करें। आपको अपने विशेष अनुशासन में पुस्तकों से चिपके रहने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, यह पढ़ने के लिए पुस्तकों की एक विस्तृत आहार विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

“लक्ष्य पर ध्यान रखो।”

एलोन मस्क जैसे लोग ध्यान केंद्रित रहने के महत्व को जानते हैं। हालांकि लक्ष्यों को निर्धारित करना अपेक्षाकृत आसान है, कभी-कभी उन पर केंद्रित रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यह पता लगाना सीखें कि आपको क्या चाहिए और क्यों चाहिए।

एलन मस्क की जिन्दगी अपने आप में एक प्रेरणा है। उन्होंने उस – उस क्षेत्र में अपना परचम लहराया जिसकी उनके पास फॉर्मल लर्निंग नहीं थी। लेकिन अपनी इच्छा शक्ति और लगन से किताबे पढ़कर उन्होंने अपने ज्ञान के स्तर को उन सीमओं तक पहुचायां जिसका कल्पना भी मुश्किल है। कई विफलातो के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपने सपनो को साकार किया।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x