दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग । नवीनतम आँकड़े ।

list of Rich people

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्ति

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची जो कि वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर साल-दर-साल भिन्न हो सकती है। यहां पर हम 10 सबसे अमीर लोगों के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों के साथ उनकी आय के बारें में बताएंगे। ये आँकड़े 17 जून 21 को Forbes की सूची के आधार पर है।

1. बर्नार्ड अरनॉल्ट और परिवार

वह LVMH Moët Hennessy Louis Vuitton के अध्यक्ष और सीईओ हैं। उनकी कुल संपत्ति $199.1 बिलियन है

बर्नार्ड अरनॉल्ट Louis Vuitton और Sephora सहित 70 प्रसिद्ध ब्रांडों की देखरेख कर है। वह LVMH Moët Hennessy Louis Vuitton के अध्यक्ष और सीईओ हैं। जो कि दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी है। जो दुनिया के कुछ सबसे बड़े ब्रांडों की मालिक है, जिनमें लुई वुइटन, हेनेसी, मार्क जैकब्स, सेफ़ोरा और कई अन्य शामिल हैं। वह एक फ्रेंच हैं और 72 साल के हैं। उनकी कुल संपत्ति $199.1 बिलियन है जो की धरती पर सबसे ज्यादा है।

जनवरी 2021 में, LVMH ने American jeweler Tiffany & Co का $15.8 बिलियन में अधिग्रहण किया, जिसे अब तक का सबसे बड़ा लक्ज़री ब्रांड अधिग्रहण माना जाता है। LVMH ने 2019 में लक्ज़री हॉस्पिटैलिटी ग्रुप, बेलमंड के लिए 3.2 बिलियन डॉलर खर्च किए, जो 46 होटलों, ट्रेनों और रिवर क्रूज़ का प्रबंधन करता है।

अरनॉल्ट के पांच बच्चों में से चार LVMH के लिए ही काम करते हैं: फ़्रेडरिक, डेल्फ़िन, एंटोनी और एलेक्ज़ेंडर।

2. जेफ बेजोस

196.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति वाले जेफ बेजोस Amazon के संस्थापक और CEO हैं।

196.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति वाले जेफ बेजोस Amazon के संस्थापक और CEO हैं। उन्होंने 1994 में अमेरिका के सिएटल में अपने गैरेज से Amazon की स्थापना की थी। वह एक एयरोस्पेस कंपनी द वाशिंगटन पोस्ट और ब्लू ओरिजिन के भी मालिक हैं। वह 57 साल के हैं और चार बच्चों के पिता हैं।

कोरोना महामारी के दौरान Amazon बहुत फला-फूला, 2020 में इनका राजस्व 38% बढ़कर 386 बिलियन डॉलर हो गया क्योंकि लोग घर पर रहे और ऑनलाइन खरीदारी की। अप्रैल 2020 में, बेजोस ने कहा कि वह फीड अमेरिका को 100 मिलियन डॉलर देंगे, जो एक गैर-लाभकारी संस्था है जो पूरे देश में फूड बैंक और फूड पैंट्री संचालित करती है। शादी के 25 साल बाद 2019 में उनका और उनकी पत्नी मैकेंजी का तलाक हो गया और उन्होंने अपनी अमेज़ॅन हिस्सेदारी का एक चौथाई हिस्सा उन्हें हस्तांतरित कर दिया। बेजोस द वाशिंगटन पोस्ट और ब्लू ओरिजिन के मालिक हैं, जो एक एयरोस्पेस कंपनी है जो व्यावसायिक उपयोग के लिए रॉकेट विकसित कर रही है।

3. एलोन मस्क

49 साल के इस शख्स की पूंजी 152.2 अरब डॉलर है। एलोन मस्क के पास इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला मे 25 % की हिस्सेदारी है।

एलोन मस्क का जन्म और पालन-पोषण दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। 17 साल की उम्र में, वह कनाडा में आकर बस गए। वह अमेरिका में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में एक स्थानांतरण छात्र के रूप में रहे। वह इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के 25% मालिक है। 49 साल के इस शख्स की पूंजी 152.2 अरब डॉलर है। एलोन मस्क इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के माध्यम से और अंतरिक्ष में रॉकेट निर्माता स्पेसएक्स के माध्यम से पृथ्वी पर परिवहन में क्रांति लाने के लिए काम कर रहे हैं।

4. बिल गेट्स

बिल 65 साल के है और इनकी कुल संपत्ति 126.2 अरब डॉलर है। ये यू.एस. में कृषि भूमि के सबसे बड़े मालिकों में से एक हैं।

बिल गेट्स ने हाल ही में मेलिंडा गेट्स से तलाक के लिए सुर्खियों में थे। बिल 65 साल के है और इनकी कुल संपत्ति 126.2 अरब डॉलर है। बिल गेट्स ने 1975 में पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की सह-स्थापना की थी। गेट्स  ने कैनेडियन नेशनल रेलवे और ऑटोनेशन सहित दर्जनों कंपनियों में निवेश किया है, और यू.एस. में कृषि भूमि के सबसे बड़े मालिकों में से एक हैं। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन दुनिया की सबसे बड़ी निजी दान देने वाली संस्था है। आज तक, गेट्स ने गेट्स फाउंडेशन को $ 35.8 बिलियन राशी प्रदान की है।

5. मार्क जुकरबर्ग

फेसबुक के सह-संस्थापक, सीईओ और अध्यक्ष है। जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 120 अरब डॉलर है।

फेसबुक के सह-संस्थापक, सीईओ और अध्यक्ष, मार्क जुकरबर्ग का सोशल नेटवर्क पर आधिपत्य हैं।  सोशल नेटवर्क आज संचार का एक तरीका बन गया है। जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 120 अरब डॉलर है। मई 2012 में फेसबुक  के सार्वजनिक होने के बाद आज उनके पास फेसबुक में लगभग 15% हिस्सेदारी थी। मार्क जुकरबर्ग सबसे कम उम्र के अरबपति हैं। उन्होंने 19 साल की उम्र में हार्वर्ड में फेसबुक की शुरुआत की थी।

6. वारेन बफेट

बुफे 90 साल के हो चुके है, और इसकी कुल संपत्ति $107 बिलियन हैइन्होंने 14 साल की उम्र में अपना पहला टैक्स रिटर्न दाखिल किया था।

सबसे प्रसिद्ध निवेशक, वॉरेन बफेट ने 1944 में 14 साल की उम्र में अपना पहला टैक्स रिटर्न दाखिल किया था। वॉरेन बफेट अब तक के सबसे सफल निवेशकों में से एक हैं और उन्हें “ओमाहा के ओरेकल” के रूप में जाना जाता है। वह बर्कशायर हैथवे कंपनी चलाते हैं जो एक बहुराष्ट्रीय कंपनी समूह है। जिनमे बर्कशायर हैथवे, रेस्तरां श्रृंखला, डेयरी क्वीन और बैटरी निर्माता ड्यूरासेल सहित 60 से अधिक कंपनियां है। बुफे 90 साल के हो चुके है, और इसकी कुल संपत्ति $107 बिलियन है। 2010 में, उन्होंने और बिल गेट्स ने गिविंग प्लेज लॉन्च किया था, जिसमें अरबपतियों को अपनी संपत्ति का कम से कम आधा हिस्सा धर्मार्थ कार्यों के लिए दान करने के लिए कहा गया था।

7. लैरी पेज

लैरी पेज Google के एक अन्य सह-संस्थापक हैं। 48 साल के इस शख्स की संपत्ति की कीमत 105.9 अरब डॉलर है।

Google के एक अन्य सह-संस्थापक हैं। दिसंबर 2019 में, उन्होंने अल्फाबेट के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया जो कि Google की मूल कंपनी है। हालाँकि, वो एक शेयरधारक और बोर्ड के सदस्य बने रहे। 48 साल के इस शख्स की संपत्ति की कीमत 105.9 अरब डॉलर है।

उन्होंने प्रसिद्ध अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी प्लैनेटरी रिसोर्सेज में भी निवेश किया है, और साथ में “फ्लाइंग कार”, स्टार्टअप कंपनियों किट्टी हॉक और ओपनर को भी फंडिंग कर रहे हैं।

8. सर्गेई ब्रिन

सर्गेई ब्रिन भी गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट में एक शेयरधारक हैं। इनकी की संपत्ति 102.6 अरब डॉलर है।

सर्गेई ब्रिन भी गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट में एक शेयरधारक हैं। उन्होंने 1998 में लैरी पेज के साथ Google की सह-स्थापना की, जो 2004 में सार्वजनिक हुई और 2015 में अल्फाबेट बन गई। 47 साल के इस शख्स की संपत्ति 102.6 अरब डॉलर है। कथित तौर पर ब्रिन गरीबों की मदद के लिए 100 मिलियन डॉलर के हवाई पोत का निर्माण के लिए फंडिंग कर रहे है।

9. लैरी एलिसन

लैरी एलिसन की कुल संपत्ति $ 100.6 बिलियन हैउन्होंने 1977 में ओरेकल की सह-स्थापना की थी। ये 2018 से टेस्ला के बोर्ड में भी हैं

लैरी एलिसन की कुल संपत्ति $ 100.6 बिलियन है, जो उन्होंने ओरेकल से अर्जित की है।  जो एक सॉफ्टवेयर फर्म है, जिसकी उन्होंने 1977 में सह-स्थापना की थी। उन्होंने 2014 में कंपनी के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया और तब से वह बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी सलाहकार के रूप में कार्य कर रहे हैं। एलिसन ने 2018 शुरुआत में टेस्ला के 3 मिलियन के शेयर खरीदे थे और दिसंबर 2018 से टेस्ला के बोर्ड में भी हैं।  उन्होंने लगभग पूरे हवाई द्वीप लानई को खरीद लिया हैं, वहां उन्होंने एक हाइड्रोपोनिक फार्म और एक लक्ज़री स्पा बनाया है।

10. फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स एंड फैमिली

फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स 93 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया की 10वीं सबसे अमीर और दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं। फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स लोरियल के संस्थापक की पोती हैं। वह 67 वर्ष की हैं।

लोरियल – आपने इस ब्रांड का नाम तो सुना ही होगा। यह दुनिया की सबसे बड़ी कॉस्मेटिक कंपनी है। मैं लोरियल के बारे में क्यों बात कर रहा हूँ? क्योंकि फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स लोरियल के संस्थापक की पोती हैं। वह 93 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया की 10वीं सबसे अमीर और दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं। वह 67 वर्ष की हैं। उनके और उनके परिवार के पास लोरियल के सभी शेयरों का लगभग 33% हिस्सा है। अप्रैल 2019 में लगी आग के बाद, लोरियल और बेटेनकोर्ट मेयर्स परिवार ने मिलकर नोट्रे डेम कैथेड्रल की मरम्मत के लिए 226 मिलियन डॉलर दान करने पर सहमति व्यक्त की।

हम इस सूची को समय समय पर Update करते रहते है, ताकि आपको सही जानकारी मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.